कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से ही पाकिस्तार लगातार युद्ध की धमकियां देते आ रहा है। हालही में उसने एक मिसाइल का भी परिक्षण किया है। मगर भारत पर इसका कोई असर नहीं पड़ने वाला है, लेकिन भारत को अब दुश्मन के खिलाफ एक ताकतवर हथियार मिल जाएगा, पठानकोट एयरबेस पाकिस्तानी सीमा के करीब स्थित है, वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि अपाचे हेलिकॉप्टरों की तैनाती के लिए लॉन्चिंग समारोह का आयोजन कराया जा रहा है।

अपाचे हेलीकॉप्टर 30 मिमी की मशीनगन से लैस है जिसमें एक बार में 1200 तक राउंड हो सकते हैं। इसके अलावा इसमें हथियार के तौर पर हाइड्रा अनगाइडेड रॉकेट लगा होता है जो जमीन के किसी भी निशाने पर अचूक वार करता है। अपाचे 150 नॉटिकल मील की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। मतलब अगर दुश्मन हवा में जबरदस्त रफ्तार भाग रहा है तो अपाचे उसे पकड़ने में मददगार है।

वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अपाचे हेलिकॉप्टर के आने से वायुसेना की लड़ाकू क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी. इस हेलिकॉप्टर को भारतीय वायुसेना की भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप बनाया गया है। 8 अपाचे हेलिकॉप्टरों की तैनाती देखकर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया है।

Related News