इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आज हम आपको भारतीय वायु सेना के ऐसे जवानों के बारे में बताने जा रहे है जिनका नाम सुनते ही रूह कांपने लग जाती है। आज तीनो सेना ही देश की सबसे बड़ी ताकत है।

लेकिन आज हम आपको भारतीय वायु सेना के बारे में बताने जा रहे है। 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित वायु सेना ने कई युद्धों और शांति मिशन में अपनी ताकत और क्षमता को दुनिया के सामने उजागर किया है। इनमें नेपाल का भूकम्प और उत्तराखंड की बाढ़ जैसे कई हादसे भी शामिल हैं, जहां वायु सेना के जवानों ने बड़ी हिम्मत और जवाबदेही से काम किया। आज हम आपको वायु सेना के कुछ आज तथ्य बताने जा रहे है जो जानकर आपको देश पर गर्व होगा-

1. फ़्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह शेखों इकलौते ऑफिसर हैं, जिन्हें सेना का सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र मिला। एयर फ़ोर्स में किसी और को ये गौरव नहीं मिला।

2. आंकड़ों के अनुसार, भारतीय वायु सेना के पास 1473 मजबूत एयरक्राफ्ट फ्लीट हैं, जिनमें हेलिकॉप्टर्स, ट्रेनर्स और ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स शमिल हैं।

3. पद्मावती बंदोपाध्याय इंडियन एयर फ़ोर्स की पहली महिला एयर मार्शल थीं। वो एयर फ़ोर्स मेडिकल सर्विसेज़ की डायरेक्टर जनरल थीं।

4. अर्जन सिंह भारतीय वायु सेना के इकलौते अधिकारी थे, जो एयर मार्शल के पद तक पहुंचे थे। मार्शल Highest Rank होती है।

5. भारतीय वायु सेना के देश भर में कुल 60 एयरबेस हैं जो 7 कमांड्स में बंटे हुए हैं।

6. सभी कमांड्स के मुकाबले वेस्टर्न एयर कमांड सबसे बड़ा कमांड है, जिसमें 16 एयरबेस शामिल हैं।

7. देश की आजादी से पहले वायुसेना इंडियन आर्मी के अंतर्गत आती थी। पहले कमांडर इन चीफ Sir Thomas Walker Elmhirst के प्रयासों से ये एक स्वतंत्र संस्था बन सकी।

8. ये बेहद ख़ास बात है कि इंडियन एयर फ़ोर्स का देश के बाहर ताज़िकिस्तान में पहला एयरबेस मौजूद है।

9. सियाचिन ग्लेशियर इंडियन एयर फ़ोर्स का सबसे ऊंचा एयर फ़ोर्स स्टेशन है, जो 22 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो दुनिया के सबसे ऊंचे एयर फ़ोर्स स्टेशन्स में शामिल है।

10. साल 1947 में पाक युद्ध के दौरान एयर फ़ोर्स ने सराहनीय काम किया। एयर फ़ोर्स के विमानों ने आर्मी के बहुत से जवानों को कश्मीर मुद्दे पर हुई इस जंग में लड़ने के लिए पहुंचाया।

Related News