अफगानिस्तान जहां पिछले 20 सालों से अमेरिका यह दावा कर रहा था कि वह वहां पर सब कुछ सामान्य करने की कोशिशें कर रहे हैं लेकिन अब जब वहां पर तालिबान ने अपना कब्जा कर लिया है तो अफगानिस्तान यों के लिए अब अपने शहर में ही और अपने देश में ही रोकना मुश्किल साबित हो रहा है।

तालिबान के चलते कई लोगों को अपना देश छोड़कर जाना पड़ रहा है और लोगों में देश छोड़ने की इतनी आतुरता है इस बात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एक प्लेन के बाहर लटककर लोग देश छोड़ने को तैयार हैं या अपने बच्चे को तालिबान के कब्जे से निकालने के लिए अपने बच्चे को अमेरिकी सेना तक को देने को तैयार हो गए थे।

तो ऐसे में सवाल यह भी है कि आखिर दुनिया भर में ऐसे कौन से देश है जो तालिबान संकट के बीच अफगान के लोगों को या अफगान के शरणार्थियों को शरण देने के लिए तैयार हैं??

आपको बता दें कि कहीं ऐसे देश है जो सामने आए हैं और अब अफगानिस्तान के लोगों को एवं शरणार्थियों की मदद करने एवं उन्हें अपने देश में जगह देने के लिए उन्होंने अपनी सहमति बताई है।

अमेरिका अपनी सेना की मदद करने वाले अफगानियों को अपने देश में बसाएगा जबकि यूके कुल 20,000 नागरिकों को शरण देगा। कनाडा ने 20,000 शरणार्थियों को लेने का वादा किया जबकि तजाकिस्तान 1,00,000 अफगानियों को शरण देगा।

Related News