पाकिस्तान यह दावा कर चुका है कि उसके पास नाभिकीय हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल अबाबील है। यह मिसाइल जमीन से जमीन पर 2200 किमी तक मार कर सकती है।

इतना ही नहीं मिसाइल अबाबील को लेकर पाक कहता है कि यह मिसाइल एक साथ कई लक्ष्य भेदने की तकनीक से युक्त है। यह मिसाइल रडार छतरी व प्रक्षेपास्त्र रोधी तंत्र को भेदने की ताकत भी रखती है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि पाकिस्तान की अबाबील मिसाइल भारत के लिए कितना बड़ा खतरा साबित हो सकती है।

इस बारे में भारतीय रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के पूर्व प्रमुख डॉ. अविनाश चंदर का कहना है कि भारत का मिसाइल कार्यक्रम बहुत सक्षम है। भारत के पास भरोसेमंद प्रतिरोधक इंतजाम भी हैं। हां, डॉ. अविनाश चंदर इस बात को भी स्वीकारते हैं कि मिसाइल अबाबील के जरिए पाकिस्तान ने दक्षिण एशिया में नया खतरा पैदा कर दिया है।

डॉ. चंदर के मुताबिक, पाक का यह दावा चौंकाने वाला है कि मिसाइल अबाबील एक साथ कई लक्ष्यों को भेदने की क्षमता है। जब सच्चाई यह है कि ऐसी क्षमता केवल अधिकतर लंबी दूरी की मिसाइलों में होती है। बता दें कि दुनिया में मौजूद सभी एमआइआरवी तकनीक से लैस प्रक्षेपास्त्रों की प्रहार क्षमता 6 हजार किमी से ज्यादा है, अत: पाकिस्तान का यह दावा हवाई ही नजर आता है।

आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि भारत के पास भी हमलावर मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता है। इसके लिए वह पिछले एक दशक से ज्यादा वक्त से दो स्तरीय मिसाइल डिफेंस सिस्टम विकसित कर रहा है। भारत का पीडीवी सिस्टम जमीन से करीब 80 किमी की ऊंचाई पर ही उसे नष्ट कर देता है। रक्षा सूत्रों के अनुसार, भारत 30 किमी की ऊंचाई पर 2000 किमी की रेंज वाली किसी भी मिसाइल के नष्ट करने में सक्षम है।

डीआरडीओ में वरिष्ठ वैज्ञानिक रह चुके डॉ. रवि गुप्ता के मुताबिक, भारत विश्व के उन चुनिंदा देशों में शामिल है, जिसके पास मिसाइल हमले के खिलाफ स्वदेशी और भरोसेमंद प्रतिरोधी तंत्र और दो स्तरीय मिसाइल रक्षा प्रणाली मौजूद है।

डीआरडीओ के एक सफल परीक्षण में आज से 5 साल पहले ही भारत के इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम ने एक साथ 4 मिसाइलों का ना केवल पता लगा लिया था बल्कि उन्हें 120 किमी की ऊंचाई पर ही मार गिराया था। ऐसे में हम यह बात पूरे दावे के साथ कह सकते हैं कि पाकिस्तान की मिसाइल अबाबील को नष्ट करने की क्षमता भारत के पास है।

Related News