वाशिंगटन: आप सभी को पता होगा कि अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए बहुत कम समय बचा है। इस बीच, आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया। आए दिन किसी न किसी को आरोपी बनाया जा रहा है। अश्वेतों का मुद्दा चुनाव से पहले ही उठ चुका है, जो वर्तमान में पूरे संयुक्त राज्य में छाया हुआ है। इस बीच, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी अपने अभियान में पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के बयानों का उल्लेख करने में लगे हुए हैं। डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि निक्सन ऐसे आरोपों से लड़कर जीते थे। वर्तमान में, लोग अश्वेतों पर अत्याचार के आरोपों में लगातार डोनाल्ड ट्रम्प को सामने ला रहे हैं। पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन के कार्यकाल के दौरान भी इसी तरह के मामले सामने आए थे।

अब, इस बीच, कुछ टेप सामने आए हैं जहां निक्सन को भारतीयों और भारतीय महिलाओं पर अश्लील टिप्पणी करते हुए सुना जा सकता है। अंग्रेजी वेबसाइट की एक रिपोर्ट के अनुसार, टेप को प्रिंसटन प्रोफेसर ऑफ इंटरनेशनल रिलेशंस और लेखक गैरी जे। बैस द्वारा उद्धृत किया गया था, "निक्सन ने भारतीय महिलाओं के लिए कई टिप्पणियां की थीं। ये नए टेप उस समय के हैं जब भारत बहुत ज्यादा था। सोवियत संघ की ओर झुकाव, जबकि पाकिस्तान राष्ट्रपति निक्सन के समर्थन में था। "

रिपोर्ट के अनुसार, "ये टेप संकेत मिलता है कि बातचीत शामिल तो अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) हेनरी किसिंजर।" ये सब बातें निक्सन किसिंजर को कहा। नवंबर 1971 को इंदिरा गांधी के साथ एक व्हाइट हाउस शिखर सम्मेलन से एक निजी ब्रेक के दौरान, निक्सन किसिंजर से कहा, "मेरे लिए, के बंद कर देते हैं करते हैं।" निक्सन यहाँ रोक नहीं किया, लेकिन वह किसिंजर पूछा, "कैसे वह दूसरे व्यक्ति को राजी यह करने के लिए होगा।" बातचीत के दौरान, उन्होंने कथित रूप से कहा, "बेशक, दुनिया में सबसे बदसूरत भारतीय महिलाएं हैं।"

Related News