प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में बेहतरीन छाप छोड़ी है। गुजरात में जन्में मोदी का बचपन संघर्षपूर्ण रहा, मुश्किलों का सामना करते हुए वो एक साधारण परिवार से निकलकर राजनीति के सर्वोच्च शिखर तक पहुंचे। लेकिन आज हम आपको मोदी के जीवन से जुड़ी ऐसी बाते बताने जा रहे है,जिससे आप कुछ सिख सकते है।

1) काम के प्रति समर्पण: प्रधानमंत्री अपने काम के प्रति बेहद समर्पित हैं। इसका सशक्त उदाहरण प्रधानमंत्री के तौर पर मौजूदा कार्यकाल है, वैसे आपने हाल में देखा होगा उन्होंने कैसे जम्मू कश्मीर से 360 धरा को हटाया।


2) नियम के पाबंद: मोदी कामयाबी में अनुशासन का बड़ा योगदान है,वो हर काम उसके निर्धारित वक्त में ही करते हैं, भले ही काम की वजह से वो देर से सोए हो पर सुबह तय समय पर उठते हैं, योग करते हैं।

3) हर किसी को क्रेडिट देना: प्रधानमंत्री लोगों को प्रोत्साहित करते रहते हैं, उनकी लोकप्रियता बहुत है। वो सोशल मीडिया की अपनी पोस्ट्स और 'मन की बात' में कई बार साधारण लोगों की असाधारण कहानियों के लिए तारीफ कर चुके हैं। सोशल मीडिया में उनकी फैन फॉलोइंग दुनिया के कई मशहूर नेताओं से काफी ज्यादा है।

4) स्थानीयता को महत्व: प्रधानमंत्री स्थानीयता को काफी महत्व देते है। . हर बार उनके भाषणों में यह दिख चुका है। वो जिस भी प्रांत या क्षेत्र में जाते हैं वहां की भाषा और संस्कृति के जरिए आसानी से तालमेल बिठा लेते हैं।

Related News