भारत में कई खूबसूरत स्त्रियां रही हैं जिन पर बड़े बड़े राजा महाराजा मोहित हुए हैं। इन्हे पाने के लिए महाराजाओं, बादशाओं में युद्ध भी हुआ है और आज हम आपको एक ऐसी ही स्त्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि बेहद ही खूबसूरत थी और उसे देख कर नादिर शाह उसे अपना दिल दे बैठे थे। दरअसल हम बात कर रहे हैं नूर बाई की। जब नादिर शाह मोहम्मद शाह रंगीला को जीत कर उनके किले में प्रवेश हुआ तब उसकी नजर नूर बाई पर पड़ी।

रंगीला ने नादिर शाह की सेवा करने के लिए नूर बाई को नियुक्त किया नूर बाई मुगलों के जमाने की सबसे खूबसूरत तवायफ थी। उसे देखते ही नादिर शाह उसे दिल दे बैठा और उसे पसंद करने लगा। उसने नूर बाई को खरीदने की भी कोशिश की।

वह नूर बाई को खरीदने के लिए अपना आधा राज्य नूर बाई को देने के लिए तैयार हो गया था लेकिन नूर बाई ने नादिर शाह के प्रेम को स्वीकार नहीं किया। क्योकिं वह उसे पसंद नहीं करती थी। उसके बाद नादिर शाह ने घुटनों के बल झुक कर नूर बाई को अपने प्रेम का इजहार किया और उस से शादी करने के लिए कहा।

लेकिन नूर बाई ने मना कर दिया। इन सब से परेशान होकर नादिर शाह ने नूर बाई का प्रेम न मिलने के कारण दिल्ली में कत्लेआम शुरू कर दिया और इस से नूर बाई काफी अधिक विचलित हो गई उन्होंने अपने सीने में कटार मारकर आत्महत्या कर ली।

Related News