अमेरिका में एक बाइक रैली के परिणामस्वरूप लगभग 2,60,000 नए COVID19 मामले सामने आए हैं। एक शोध समूह ने अध्ययन के बाद यह बात कही है। शोधकर्ताओं ने पूरे मामले को 63 पन्नों की रिपोर्ट में विस्तार से बताया है। हालांकि, स्थानीय प्रशासन ने अनुसंधान पर सवाल उठाए हैं। दक्षिण डकोटा, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक मोटरसाइकिल रैली थी। इसके बाद, सैन डिएगो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने COVID-19 के बढ़ते मामलों का अध्ययन किया

एक ही रैली के कारण बढ़ाए गए आंकड़े स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा बताए गए आंकड़ों से अधिक हैं। अमेरिकी राज्य साउथ डकोटा के गवर्नर क्रिस्टी नोआम ने अध्ययन को सिर्फ अटकलबाजी कहा, और उन रिपोर्टों की भी आलोचना की जिन्होंने अनुसंधान का संचालन किया था। अध्ययन का उद्देश्य यह पता लगाना था कि एक फ़ंक्शन से कितने लोग संक्रमित हो सकते हैं?

इससे पहले, शोधकर्ताओं ने अमेरिका में अन्य प्रदर्शनों और रैलियों का भी अध्ययन किया। जून में ट्रम्प द्वारा आयोजित एक राजनीतिक रैली का भी अध्ययन किया गया था। शोधकर्ताओं ने मोबाइल फोन डेटा का भी इस्तेमाल किया और रैली से पहले और बाद के मामलों की जांच की। यह रैली 7 से 16 अगस्त के बीच आयोजित की गई थी, जिसमें 4 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया था। अध्ययन के लेखकों में से एक एंड्रयू फ्रीडसन ने कहा कि रैली ने स्थानीय सरकार को आर्थिक रूप से लाभान्वित किया, लेकिन अमेरिका की केंद्र सरकार उस खर्च का एक बड़ा हिस्सा उठा रही है जो स्वास्थ्य पर खर्च हो रहा है। इसी बात ने अब देश को और संकट में डाल दिया है।

Related News