लाइफस्टाइल डेस्क। दोस्तों अक्सर छोटे बच्चे बोतल से दूध पीते हैं, लेकिन बार-बार बोतल का इस्तेमाल करने की वजह से बोतल से स्मेल आने लगती है साथ ही बोतल की सफाई ठीक ढंग से नहीं होने पर छोटे बच्चों को बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए बच्चों की दूध पीने की बोतल को सही तरीके से क्लीन करना सबसे आवश्यक होता है। सर्दियों के मौसम में बच्चों की विशेष देखभाल करना जरूरी होता है, लेकिन अगर उसकी दूध पीने की बोतल साफ नहीं होगी तो बीमारी होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। दोस्तो आज हम आपको सर्दियों में छोटे बच्चों की दूध पीने की बोतल को क्लीन करने के जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं।

1.सर्दियों के मौसम में बच्चों को बीमारी से दूर रखने के लिए उनकी दूध पीने की बोतल को साफ करने के लिए आप एक बड़े बर्तन में पानी उबालकर उसमें बोतल के सभी हिस्सों को अलग-अलग खोलकर गर्म पानी में डालकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद बोतल को धोकर खुली हवा में रख दें।

2.सर्दियों में छोटे बच्चों की दूध पीने की बोतल को क्लीन करने के लिए एक बर्तन में 15 कप पानी डालकर उसमें दो चम्मच ब्लीच मिलाकर बोतल के सभी हिस्सों को अलग-अलग करके डाल कर करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद बोतल को पानी से बाहर निकालकर खुली हवा में रख दे।

Related News