सफेद लहसुन के फायदों के बारे में हम सभी जानते हैं। क्योंकि सफेद लहसुन का उपयोग हमारे दैनिक भोजन में बहुत किया जाता है, लेकिन क्या आप काले लहसुन के बारे में जानते हैं? बहुत कम लोग काले लहसुन का उपयोग करते हैं, यही वजह है कि लोग इसके लाभों के बारे में भी नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम काले लहसुन के फायदों के बारे में जानेंगे। घर पर काले लहसुन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। आप ताजा लहसुन लेते हैं, यानी इसे बनाने के लिए, अब इसे 2 से 3 सप्ताह के लिए 60 डिग्री के तापमान पर रखें।

ब्लैक लहसुन को फॉर्मेट करके बनाया जाता है। किण्वन के कारण, इस लहसुन का स्वाद मीठा हो जाता है। काला लहसुन सफेद लहसुन का एक रूप है। काले लहसुन को स्वरूपित करके तैयार किया जाता है। यह सफेद लहसुन की तुलना में कम मसालेदार होता है। साथ ही, इसमें सफेद लहसुन के समान ही पोषक तत्व होते हैं। एलिसिन नमक पोषक तत्व सफेद लहसुन के साथ-साथ काले लहसुन में भी पाया जाता है। यह लहसुन रक्त परिसंचरण को बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल और हृदय संबंधी रोगों को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम करता है।

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। वहीं काला लहसुन ब्लड शुगर लेवल को सही रखने में मदद करता है। काली लहसुन एक प्रारूपण प्रक्रिया द्वारा तैयार की जाती है, जिसके कारण इसमें अद्वितीय एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें पॉलीफेनो, फ्लेवोनोइड्स और एल्कलॉइड्स भी होते हैं।

काले लहसुन का उपयोग कई प्रकार के कैंसर, रक्त कैंसर, पेट के कैंसर और आंत्र कैंसर के उपचार में किया जाता है। इसके अलावा, यह एलर्जी को कम करने, चयापचय को बढ़ाने, जिगर को किसी भी तरह की क्षति से बचाने और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Related News