समुद्र विज्ञान में मानव शरीर के प्रत्येक अंग का विस्तार से वर्णन किया गया है। तदनुसार, किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व की जानकारी आंख, नाक, कान, मुंह से प्राप्त की जा सकती है। हम किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के बारे में उसकी भौंहों के आकार, रंग आदि से बता सकते हैं।

इसके अलावा भौहें से भी आप किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति का पता लगा सकते हैं। ज्योतिषी और पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा इस विषय पर अधिक जानकारी देते हैं।

प्रत्येक भौं के आकार का एक अलग अर्थ होता है


- भौंहों के बीच की दूरी

कुछ लोगों की भौंहों के बीच में लंबा गैप होता है और उनकी भौहें सपाट होती हैं। समुद्र विज्ञान कहता है कि ऐसे व्यक्ति स्वभाव से बातूनी होते हैं। साथ ही ये लोग काफी इमोशनल भी होते हैं। ऐसे लोग दूसरों से बात करने और हमें नुकसान पहुंचाने की जल्दी में होते हैं।

- छोटी भौहें

जिन लोगों की भौहें छोटी लेकिन घनी दिखती हैं। इन्हें बहुत क्रोधी माना जाता है। समुद्र विज्ञान कहता है कि ऐसे लोगों में बिल्कुल भी धैर्य नहीं होता है। इसलिए वे जीवन में कई गलत निर्णय लेते हैं।

- 'वी' आकार की भौहें

जिन लोगों की भौहें वी आकार की होती हैं वे सफल व्यापारी होते हैं। समुद्र विज्ञान कहता है कि ऐसे लोग दूसरे लोगों पर जल्दी और आसानी से भरोसा नहीं करते हैं।

- घुमावदार (कुटिल) भौहें

समुद्र विज्ञान के अनुसार जिन लोगों की भौहें टेढ़ी होती हैं, वे अक्सर समझ से भी गलत निर्णय ले लेते हैं। ऐसे लोग जानते हैं कि वे जो करने जा रहे हैं वह गलत है, लेकिन फिर भी वे इसे करते रहते हैं।

Related News