आज आदमी की व्यस्त जिंदगी में गैस जैसी समस्या होना बेहद आम है ऐसे में कई लोगों के पेट फूलना और गैस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसके लिए लोगों को कई बार मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और कहीं बाहर लोग इसे लेकर परेशान भी नजर आते हैं। आज के समय में गैस की समस्या हो जाना बहुत आम है।

हालांकि गैस बनना बेहद आम समस्या है लेकिन यह समस्या तब बहुत बड़ी हो जाती है जब वह गैस आपके शरीर से बाहर निकल नहीं पाती और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर अचानक कुछ फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के संपर्क में आता है और ऐसे में वह आपकी शरीर में पच नहीं पाते और आपको समस्या हो जाती है।

आराम मिले इसके लिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योग लेकर आ रहे हैं जिनका इस्तेमाल कर कर आप आराम से अपने शरीर की अंदर की गैस को बाहर निकाल सकते हैं।

आप अर्थ फॉरमेशन कर कर अपने घुटने से छाती तक पीठ के बल लेट जाएं अपने पैरों को सीधा फैला लें और धीरे-धीरे अपने दाहिने घुटने को मोड़ने और अपनी छाती की और ऊपर की ओर ले जाए बाएं पैर को फैला कर तीन से 5 मिनट तक इस स्थिति में रहे और इसे रिपीट करें इससे आपको बेहद आराम मिलेगा।

इसके साथ-साथ आप मलासन योग एवं प्रसार पद उत्तानासन एवं चक्रासन कर सकते हैं, जिसका असर आपके पेट पर पड़ेगा और आपके पेट के अंदर मौजूद गैस को बाहर आने का रास्ता मिलेगा।

Related News