आज वर्ल्ड साइट डे है और आंखों की रोशनी और उससे जुड़ी बीमारियों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए 13 अक्टूबर, 2022 को विश्व दृष्टि दिवस के रूप में मनाया जा रहा है,आपकी जानकारी के लिए बता दे की वर्ल्ड साइट डे को पहली बार साल 2000 में शुरू किया गया था,जिसके बाद इसे हर साल अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक,आंखों के रोग और अंधापन जैसी समस्याओं के प्रति जागरुकता फैलाना बहुत जरूरी है,आंखों का ध्यान ना रखने से आंहम आखों की रोशनी कमजोर हो सकती है और गंभीर मामलों में अंधापन भी आ सकता है।
डिजिटल युग में हम ज्यादातर समय स्क्रीन पर ही बिताते हैं,ऑफिस हो, घर हो या फिर ट्रैवलिंग में हमारा ज्यादा समय स्क्रीन के साथ ही बीतता है, लेकिन लंबे समय तक स्क्रीन पर समय बिताना हमारी आंखों के लिए ठीक नहीं है।


आज वर्ल्ड साइट डे के मौके पर हम आपको आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों के बारे में बताएंगे साथ ही आंखों की देखभाल कैसे की जा सकती है इसके बारे में भी आपको जानकारी देंगे,आइये जाने

नीचे बताए गए तरीको से आप अपनी आंखों का ख्याल रख सकते है, आइये जाने

1.पहने सनग्लासेज: सूरज की हानिकारक किरणे आपकी आंखों को प्रभावित कर सकती हैं,इसलिए बाहर निकलते वक्त आप अपनी आंखों का ध्यान जरूर रखें,इसलिए स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताते समय या फिर धूप में कही बाहर निकलते हुए सभी को सनग्लासेज का इस्तेमाल करना चाहिए।


2.न करें धूम्रपान: धूम्रपान का सेवन आपके ऑप्टिक नर्व को डैमेज कर देता है और मस्क्यूलर डिग्रेडेशन जैसी कई अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है, ऐसे में यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो फौरन इससे दूरी बना लें।
3.हेल्दी और बैलेंस डाइट:आंखों का ख्याल रखने के लिए जरूरी है कि आप हेल्दी और बैलेंस डाइट लें इसके लिए अपनी डाइट में विटामिन और मिनरल से भरपूर फल-सब्जियों को शामिल करना चाहिए साथ ही औमोगा 3 फैटी एसिड को भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जो आपकी आंखों की सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।


4.स्क्रीन टाइम को करें कम: आप कंप्यूटर, मोबाइल या टीवी- इन सभी के सामने एक सीमित समय व्यतीत करने का प्रयास करें,यानी अपने स्क्रीन टाइम को कम करना होगा, लेकिन मौजूदा डिजिटल समय मे ये मुमकिन नहीं है तो इसके लिए आप एक उचित चश्मा बनवाएं।

Related News