पहाड़ केवल देखने में ही सुंदर नहीं होते, उन्हें स्वर्ग के निकट माना जाता है। पहाड़ विभिन्न रूपों और आकारों में होते हैं, और सबसे अधिक आकर्षक होते हैं। पर्वत पृथ्वी की सतह के 22 प्रतिशत हिस्से को कवर करते हैं। खूबसूरत नजारों के अलावा, कई पहाड़ उनके रहस्यों के कारण भी प्रसिद्ध हैं। यहां दुनिया भर की सबसे रहस्यमय पर्वत श्रृंखलाओं की सूची दी गई है।

नंदा देवी, भारत

भारत का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत नंदा देवी है। चोटी 7,816 मीटर ऊंची है और उत्तराखंड के गढ़वाल हिमालय क्षेत्र में है। इसका नाम नंदा देवी के नाम पर पड़ा है, जिन्हें चमोली, पिटोरगढ़ और भगेश्री जिलों की देवी माना जाता है। नंदा देवी पहाड़ों के बारे में कई किंवदंतियाँ हैं, और इसे एक पवित्र स्थान माना जाता है।

कैलाश पर्वत, चीन का तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र

कैलाश पर्वत को दुनिया के सबसे पवित्र पर्वतों में से एक माना जाता है। इन पहाड़ों का महत्व हिंदू पौराणिक कथाओं में निहित है। लोगों का मानना ​​है कि भगवान शिव अभी भी पहाड़ की चोटी पर निवास करते हैं। पहाड़ की चोटी पर आज तक कोई नहीं पहुंच पाया है और माना जाता है कि यहां एक रहस्यमयी ऊर्जा है जो इंसानों को पहाड़ की चोटी तक पहुंचने से रोकती है।

माउंट सिनाई, मिस्र

शिखर मिस्र में स्थित है। मान्यताओं के अनुसार, यहीं पर भगवान ने मूसा से बात की थी और उसे दस आज्ञाएं दी थीं। भगवान को यहां देखा जा सकता है, इस विश्वास के कारण हर साल बहुत से लोग इन पर्वत श्रृंखलाओं की यात्रा करते हैं। इसमें कितनी सच्चाई है, यह कोई नहीं जानता।

माउंट तारानाकी, न्यूजीलैंड

यह पर्वत क्षेत्र में रहने वाली जनजातियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और पवित्र है। एक नदी है जो पहाड़ के पास बहती है जो इस क्षेत्र को मनुष्यों के रहने योग्य बनाती है।

रेनबो माउंटेन, चीन

चीन के रेनबो माउंटेन के जीवंत और अलग-अलग रंग इसे अवास्तविक बनाते हैं। चोटियाँ, जो झांगये डैनक्सिया लैंडफॉर्म जियोलॉजिकल पार्क में पाई जा सकती हैं, कई सौ मीटर ऊँची हैं। पहाड़ों को उनके जीवंत रंग उनके अंदर संकुचित खनिजों से प्राप्त होते हैं।

Related News