पिछले कुछ महीनों में दिलहमले के मामले बढ़ रहे हैं। स्वस्थ दिखने वाले व्यक्ति को भी दिल का दौरा पड़ जाता है। जिससे वह मौके पर ही अंतिम सांसे ले रहे हैं। पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां जिम में एक्सरसाइज करते या डांस करते वक्त हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई। डॉक्टरों का कहना है कि खराब लाइफस्टाइल, गलत खान-पान और कोविड वायरस की वजह से दिल की बीमारियां बढ़ रही हैं। हृदय रोग भी कम उम्र में होता है। हालांकि कुछ बातों का ध्यान रखकर इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को कम उम्र में ही दिल का दौरा पड़ रहा है क्योंकि लोग इस बीमारी के लक्षणों पर समय से ध्यान नहीं देते हैं। कई मामलों में यह पाया जाता है कि रोगी के हृदय में 60 से 70 प्रतिशत तक ब्लॉकेज होता है। हृदय रोग के लक्षण भी होते हैं, लेकिन लोग इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में धमनियों में ब्लॉकेज बढ़ जाता है। जिससे दिल के काम करने में दिक्कत होती है और अटैक आ जाता है। ऐसे में हर तीन महीने में दिल की जांच करवाना जरूरी है। इसके लिए लिपिड प्रोफाइल टेस्ट और चेस्ट सीटी स्कैन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अजीत कुमार कहते हैं, मोटापे और मधुमेह से पीड़ित लोगों को दिल का दौरा पड़ने का खतरा बहुत अधिक होता है। इसके अलावा जिन लोगों को पहले से कोई दिल की बीमारी है उन्हें भी अटैक आने की संभावना ज्यादा होती है। पिछले कुछ महीनों में हार्ट अटैक के साथ-साथ कार्डिएक अरेस्ट के मामले भी बढ़ रहे हैं। यह हार्ट अटैक से भी ज्यादा खतरनाक है। इस रोग में हृदय अचानक काम करना बंद कर देता है और रोगी की मृत्यु हो जाती है। ऐसे में दिल का स्वस्थ रहना जरूरी है।

दिल को स्वस्थ कैसे रखें

प्रतिदिन कम से कम सात घंटे की नींद लें
खाने में जंक फूड और वसा का सेवन न करें
प्रोटीन विटामिन और हरी सब्जियों का सेवन करें
बाजरे की रोटी को डाइट में शामिल करें
अपने शरीर के वजन और शुगर के स्तर को नियंत्रण में रखें
बीपी की समस्या हो तो नियमित दवाएं लें

Related News