अक्टूबर के पहले सोमवार को, विश्व पर्यावास दिवस मनाया जाता है। यह दिन वार्षिक वैश्विक पालन पर केंद्रित है, जिसमें एक विशेष विषय के साथ मुख्य वक्ता और गोलमेज चर्चा होती है और हर साल एक अलग देश में इसकी मेजबानी की जाती है। पहला विश्व पर्यावास दिवस 1986 में केन्या के नैरोबी में "आश्रय मेरा अधिकार है" के बैनर तले मनाया गया था।

माइंड द गैप थीम के साथ विश्व पर्यावास दिवस का वैश्विक उत्सव 3 अक्टूबर, 2022 को होगा। डॉक्यूमेंट्री लीव नो वन एंड नो प्लेस बिहाइंड बढ़ती असमानता के मुद्दे के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में कठिनाइयों की जांच करेगी।

प्रत्येक वर्ष अक्टूबर के पहले सोमवार को विश्व पर्यावास दिवस मनाया जाता है। घटना के मुख्य विषय मानव आवासों की स्थिति और उपयुक्त आश्रय के लिए सभी के मौलिक अधिकार हैं। यह लोगों को भावी पीढ़ियों के आवासों की रक्षा करने के अपने दायित्व के बारे में जागरूक करना भी चाहता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 1985 में संकल्प 40/202 के माध्यम से विश्व पर्यावास दिवस की स्थापना की, और इसे पहली बार 1986 में मनाया गया था।

अफ्रीका, एशिया, यूरोप और लैटिन अमेरिका के 244 से अधिक व्यक्तियों, समूहों और पहलों को इस वर्ष सम्मान के लिए नामांकित किया गया था। चयन समिति ने 69 प्रस्तावों को हटा दिया।

नामांकन का मूल्यांकन उनकी क्षमता बढ़ाने, सतत विकास लक्ष्यों में योगदान, विशेष रूप से एसडीजी 11: शहरों और मानव बस्तियों को समावेशी, सुरक्षित, लचीला और टिकाऊ बनाने और संयुक्त राष्ट्र के जनादेश में योगदान के आधार पर किया गया था, जो सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से बढ़ावा देने पर केंद्रित है। स्थायी शहर और मानव बस्तियाँ। चयन समिति ने 2022 में "माइंड द गैप" विश्व पर्यावास दिवस थीम के लिए रचनात्मक प्रतिक्रियाओं और समाधानों की भी खोज की।

Related News