अक्सर महिलाएं अपनी शारीरिक परेशानियों को नजरअंदाज कर देती हैं, यह बाद में गंभीर हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हर महिला को अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए। समय के साथ कमजोरी भी नजर आने लगती है। महिलाओं की उत्पादकता (महिलाओं के स्वास्थ्य का मुद्दा) उम्र के साथ प्रभावित होने लगती है। महिलाओं को समय के साथ कुछ हेल्थ चेकअप जरूर करवाना चाहिए। दरअसल बढ़ती उम्र से सेहत खराब होने का खतरा बढ़ जाता है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को कौन सी जांच करानी चाहिए।

पैप स्मीयर टेस्ट- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पैप स्मीयर टेस्ट एक स्क्रीनिंग प्रक्रिया है, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सर्वाइकल कैंसर का पता लगाने के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से गर्भाशय ग्रीवा में कैंसर या पूर्व-कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति के लिए किया जाने वाला एक परीक्षण है।

मैमोग्राम- बता दे की, मैमोग्राम एक एक्स-रे होता है, जो महिला के स्तन की जांच के लिए किया जाता है। जी हां और इस जांच से पता चलता है कि ब्रेस्ट कैंसर के बारे में। इस जांच से ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता लग जाता है। महिलाओं को अपने स्तनों में समस्या होने पर यह परीक्षण करवाना चाहिए।

थायराइड फंक्शन टेस्ट- आमतौर पर थायराइड फंक्शन टेस्ट किया जाना चाहिए और इस टेस्ट से पता चलता है कि शरीर में थायरॉयड ग्रंथि ठीक से काम कर रही है या नहीं। शरीर में कई प्रक्रियाएं होती हैं, जैसे ऊर्जा उत्पादन, और चयापचय इन ग्रंथियों का उचित कार्य महत्वपूर्ण है।

लिपिड पैनल टेस्ट- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, हृदय रोग के जोखिम का पता लगाने के लिए विशेष रूप से लिपिड प्रोफाइल का उपयोग किया जाता है। जी हां और इस टेस्ट में खासतौर पर ब्लड टेस्ट का कॉम्बिनेशन शामिल होता है और इसकी मदद से हमारे ब्लड में 4 तरह के लिपिड के लेवल को मापा जाता है। जांच के लिए ब्लड प्रेशर टेस्ट किया जाता है। यदि किसी तरह की कमजोरी, चक्कर आना या घबराहट हो तो ये टेस्ट करा लेना चाहिए और हाई या लो ब्लड प्रेशर का व्यक्ति के शरीर पर कुछ असर हो सकता है।

Related News