आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने अभी हाल में ही Yono ऐप के जरिए नकदी निकालने की सुविधा शुरू की है। भारतीय स्टेट बैंक के अतिरिक्त प्राइवेट सेक्टर के दो बड़े बैंक ICICI और Axis बैंक में भी बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है।हालांकि, इन दोनों प्राइवेट बैंकों में बिना डेबिट कार्ड के कैश निकालने का तरीका भारतीय स्टेट बैंक से थोड़ा अलग है। इस स्टोरी में हम आपको भारतीय स्टेट बैंक के एटीम से बिना डेबिट कार्ड के नकदी निकालने के बारे में खास जानकारी देने जा रहे हैं।

SBI के ग्राहक बिना डेबिट कार्ड के इस तरह से निकालें कैश


बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक के कस्टमर Yono ऐप के जरिए बिना डेबिट कार्ड भी एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में Yono ऐप डाउनलोड करना होगा। गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से आप Yono ऐप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन पर Yono ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड अथवा एटीएम कार्ड होना बहुत जरूरी है।
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होते ही आपको स्मार्टफोन के Yono ऐप में योनो कैश विकल्प को सेलेक्ट करना होगा। योनो कैश विकल्प सेलेक्ट करते ही एटीएम से निकाली जाने वाली धनराशि दर्ज करना होगा। इसके बाद नेक्स्ट बटन दबाकर आपको 6 डिजीट का ट्रांजैक्शन पिन दर्ज करना होगा। इतना करने के बाद आपके स्मार्टफोन पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपको ट्रांजेक्शन नंबर दिया होगा।

यह प्रकिया पूरी होते ही आप किसी नजदीकी स्टेट बैंक के एटीएम में जाकर आपको योनो कैश विकल्प सेलेक्ट करना होगा। तत्पश्चात एसएमएस में प्राप्त हुए ट्रांजैक्शन नंबर को दर्ज करना होगा। इसके बाद निकासी पर टैप करके Yes का चुनाव करना होगा। इसके बाद वही 6 डिजीट का पिन दर्ज करना होगा जो आपने Yono ऐप में इस्तेमाल किया था। पिन दर्ज करते ही आपको कैश मिल जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें किसी भी तरह के एटीएम क्लोनिंग का खतरा नहीं होता है।

Related News