PC: tv9hindi

ठंड के मौसम में अक्सर सर्द हवाओं के कारण स्किन ड्राई हो जाती है। जबकि इस समस्या से निपटने के लिए विभिन्न फेस क्रीम और उपचारों का उपयोग किया जाता है, लेकिन ग्लो बरकरार रखने के लिए हाइड्रेशन जरूरी है। इस मौसम में आपकी त्वचा को अंदर से पोषण देने के लिए अपने आहार में सुपरफूड्स को शामिल करना जरूरी हो जाता है।

सर्दियों में चमकती त्वचा के लिए सुपरफूड:

एवोकाडो:
एवोकाडो स्वस्थ वसा, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करने से न केवल आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है बल्कि सूजन और एलर्जी को रोकने में भी मदद मिलती है। इसके अतिरिक्त, यह कोलेजन प्रोडक्शन में योगदान देता है, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है। एवोकैडो, अपनी मलाईदार बनावट के साथ, ड्राइनेस की समस्या को हल कर के त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है।

PC: tv9hindi

शकरकंद:
शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है, जिसे पोषण का पावरहाउस कहा जाता है। शकरकंद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं, जिससे कोशिकाओं की मरम्मत में मदद मिलती है। सर्दियों के दौरान शकरकंद का सेवन करने से प्राकृतिक रूप से त्वचा की चमक बढ़ती है।

फैटी मछली:
वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए प्रसिद्ध है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च स्तर के साथ, ये मछलियाँ त्वचा की मरम्मत में सहायता करती हैं, ड्राइनेस से प्रभावी ढंग से निपटती हैं। अपने आहार में वसायुक्त मछली को शामिल करने से सर्दी के मौसम में त्वचा के रूखेपन को खत्म करने में मदद मिलती है।

PC: Archana's Kitchen

पालक:
पालक विटामिन ए, सी, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है। ये पोषक तत्व न केवल त्वचा की मरम्मत में योगदान करते हैं बल्कि कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देते हैं। पालक को अपने आहार में शामिल करना, चाहे सलाद में हो या पके हुए व्यंजनों में, त्वचा में नमी बनाए रखने और ड्राइनेस को रोकने के लिए फायदेमंद है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News