pc: tv9hindi

नए जमाने के उद्यमी विजय शेखर शर्मा के लिए मुसीबत बढ़ने की आशंका है। हाल ही में बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की लगभग सभी सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि केंद्रीय बैंक उनका पेमेंट बैंकिंग लाइसेंस रद्द कर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो पेटीएम अभी पेमेंट्स बैंक के तौर पर जो काम करती है, वो आगे नहीं कर पाएगी।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक आरबीआई पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस रद्द करने पर विचार कर रहा है। केंद्रीय बैंक यह कदम 29 फरवरी 2024 के बाद उठा सकता है। आरबीआई ने आम लोगों को पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अपना पैसा निकालने के लिए 29 फरवरी तक का समय दिया है।

पेटीएम ने की हैं गंभीर गड़बड़ियां
सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने नियमों का उल्लंघन करते हुए गंभीर गड़बड़ियांकी हैं। इसके चलते आरबीआई सख्त कार्रवाई पर विचार कर रहा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने कथित तौर पर अपने ग्राहकों के दस्तावेजों का दुरुपयोग किया है। इसने केंद्रीय बैंक को लेनदेन के बारे में समय पर सूचित नहीं किया है और नियामक नियमों का भी उल्लंघन किया है।

मिलेगा पेटीएम को एक आखिरी मौका
उम्मीद है कि आरबीआई पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस रद्द करने पर विचार करने के बाद उसे अपनी कमियां सुधारने का आखिरी मौका दे सकता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक को सुधार करने का आखिरी मौका दिया जा सकता है। आरबीआई ने अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. पेटीएम पेमेंट्स बैंक की प्रतिक्रिया और प्रतिनिधित्व की समीक्षा के बाद ही वह इस मामले पर निर्णय ले सकता है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेवाओं पर लगा दिया गया प्रतिबंध
RBI ने Paytm पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाओं पर फिलहाल रोक लगा दी है। हालाँकि, Paytm प्लेटफ़ॉर्म पर UPI लेनदेन, बैंक ट्रांसफ़र और मोबाइल रिचार्ज जैसी सेवाएँ अभी भी चालू हैं। केंद्रीय बैंक द्वारा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगाने के पीछे का कारण नियमों की अनदेखी है। इसके अतिरिक्त, बार-बार अनुरोध के बावजूद, पेटीएम द्वारा अपना आईटी ऑडिट करने में विफलता को प्रतिबंध का एक महत्वपूर्ण कारण बताया गया है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​

Related News