हमारी दिनचर्या का अर्थ है हमारा भविष्य। सुबह से शाम तक, हमारे विभिन्न भोजन विकल्प हमारे शरीर के साथ-साथ हमारे भविष्य को भी प्रभावित करते हैं। आज विश्व खाद्य दिवस है। इस दिन को पूरी दुनिया में लोगों में जागरुकता पैदा करके और खाने की देखभाल पर ध्यान केंद्रित कर इसे अधिक से अधिक महत्व दिया जाना है।

अच्छा खाना, अच्छा खून, अच्छी इम्युनिटी ताकि शरीर बीमारियों से अच्छे से लड़ सके। जबकि दुनिया पिछले 19 महीनों से कोरोना महामारी से जूझ रही है, हमारे जीवन शैली विकल्प इसके अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं। कृषि खाद्य प्रणालियाँ विभिन्न रोगों का सबसे आम कारण हैं। वर्ल्ड फूड एक्सपो के साथ-साथ दुबई में भी ग्लोबल इवेंट हो रहे हैं। आज दुनिया भर में भूख मिटाने के लिए तरह-तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। कुपोषित बच्चों की समस्या भी विकराल है जो चिंता और चिंता का विषय है।

विश्व खाद्य दिवस उत्सव का एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है जो 1945 से शुरू होता है। उन्हें खाद्य सुरक्षा और कृषि विकास के क्षेत्र में उनके काम के लिए 2020 में नोबेल पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। दुनिया भर के 160 से अधिक देश जो गरीबी और भूख के पीछे के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। इस वर्ष के उत्सव की थीम 'स्वस्थ कल, आने वाले कल के लिए सुरक्षित भोजन' है।

हर साल एफ.ए. यह दिन ओ की स्थापना की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह जागरूकता बढ़ाने और भूख के मुद्दे से लड़ने के लिए दुनिया भर में जागरूकता और सामूहिक कार्रवाई का आह्वान करने और सभी के लिए एक स्वस्थ आहार सुनिश्चित करने का दिन है। दुनिया भर से भूख मिटाने की कोशिश के लिए आज विश्व खाद्य दिवस है। सबसे अच्छा विचार यह है कि एक भूख मुक्त विश्व का निर्माण इस शुभ उद्देश्य से किया जाए कि कोई भी स्थायी दुनिया के निर्माण में योगदान देकर भूखा न रहे।

Related News