डांस सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। कई लोग डांस करके वजन कम करने का दावा करते हैं। लेकिन हाल ही में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इस वीडियो में एक शख्स डांस करते हुए गिर जाता है और फिर उसकी मौत हो जाती है. बाद में पता चला कि डांस के दौरान दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जिस डांस को लोग सेहत के लिए अच्छा मानते हैं, उससे मौत भी हो सकती है. इस कहानी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को हाई इंटेंसिटी डांस करने से खुद को रोकना चाहिए।

जानकारों का कहना है कि डांस करना सेहत के लिए अच्छा होता है। लेकिन अगर आप हर दिन डांस नहीं करते हैं, तो आपको अचानक से जोर-जोर से डांस करने से बचना चाहिए। क्योंकि अचानक जोर से डांस करने से दिल की धड़कन तेज हो जाती है। इससे हृदय पर अधिक दबाव पड़ता है। यदि कोई व्यक्ति मोटापे या उच्च रक्तचाप से पीड़ित है तो उसे अचानक से जोर से नाचने से बचना चाहिए। नहीं तो कार्डिएक अरेस्ट और यहां तक ​​कि आपकी जान का भी खतरा है।

जिन लोगों को दिल की समस्या है उन्हें अचानक डांस करने से बचना चाहिए। डॉक्टरों की राय है कि जिन लोगों को आर्टरी ब्लॉक की समस्या है उन्हें हैवी एक्सरसाइज बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। भारी धूम्रपान करने वालों को भी भारी व्यायाम और उच्च तीव्रता वाले नृत्य से बचना चाहिए। जिन लोगों को पहले ही दिल का दौरा पड़ चुका है, उन्हें हल्का डांस करना चाहिए। इसे भी थोड़े समय के लिए ही करना चाहिए।

Related News