pc: abplive

भारतीय रेलवे दुनिया की चौथी सबसे बड़ी रेलवे प्रणाली है, जो प्रतिदिन 2.5 करोड़ से अधिक यात्रियों को यात्रा की सुविधा प्रदान करती है।

भारत में, अधिकांश लोग रेल यात्रा को प्राथमिकता देते हैं क्योंकि इसमें ट्रेन में उपलब्ध सुविधा और सुविधाएँ होती हैं, जिससे यात्रा के दौरान किसी भी परेशानी का सामना करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आपने ट्रेन से यात्रा की है, तो आपने देखा होगा कि ट्रेनें आम तौर पर दिन की तुलना में रात में तेज़ चलती हैं। इससे यह सवाल उठ सकता है कि दिन की तुलना में रात में ट्रेनें ज्यादा तेज गति से क्यों चलती है?

pc: abplive

रात में ट्रेनों के तेज चलने का कारण यह है कि सिग्नल लोकोमोटिव पायलट को दूर से ही दिखाई दे जाते हैं। इससे पायलट को पहले ही पता चल जाता है कि ट्रेन को रोकने या आगे बढ़ाने की जरूरत है।

रात को ट्रेन की तेज रफ्तार के बीच है एक वजह यह भी होती है कि रात के वक्त ट्रैक पर कोई क्रॉसिंग नहीं करता। अक्सर रात में ना तो इंसान और ना ही अन्य जीव ट्रैक पर चलते हैं.

pc: abplive

इसके अतिरिक्त, रेलवे पटरियों पर रखरखाव का काम आमतौर पर रात में नहीं किया जाता है, जिससे ट्रेन की गति धीमी करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

Related News