फेद कद्दू के बारे में आप सभी ने सुना ही होगा और इसे खाया भी होगा. सफेद कद्दू विटामिन, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। इसके सेवन से सेहत को काफी फायदे मिलते हैं। अब आज हम आपको सफेद कद्दू का जूस पीने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि लीवर में गर्मी बढ़ जाती है तो इससे पेट में जलन और सीने में जलन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसका सीधा असर हमारी त्वचा पर देखने को मिलता है। जिससे चेहरे पर पिंपल्स और रैशेज दिखने लगते हैं और साथ ही इससे अस्वास्थ्यकर खाने से हमारे लीवर में गंदगी जमा होने लगती है। यदि ऐसा है तो सफेद कद्दू का जूस पीना फायदेमंद होता है।

दिमाग की समस्या- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, यदि बच्चे को बचपन में अच्छा पोषण नहीं मिलता है तो इससे दिमाग से जुड़ी समस्या होने लगती है। उम्र के साथ कुछ लोग माइग्रेन के मरीज बन जाते हैं या तनावपूर्ण जीवन से डिप्रेशन की ओर चले जाते हैं। ऐसा होने पर सफेद कद्दू का रस सुबह खाली पेट पीने से लाभ होता है।

विटामिन डी का अच्छा स्रोत - यदि शरीर में विटामिन डी की कमी है तो सफेद कद्दू का रस बहुत अच्छा स्रोत है। दरअसल, कद्दू के रस से आपको उतना विटामिन डी नहीं मिलता, जितना विटामिन डी के अलावा कद्दू के रस में कॉपर, आयरन और फॉस्फोरस मिलता है।

कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, कद्दू के रस में विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा-कैरोटीन की बड़ी मात्रा होती है। जिसके अलावा कद्दू के जूस में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं।

किडनी के लिए फायदेमंद- कद्दू का जूस किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि किसी व्यक्ति को गुर्दे की पथरी की समस्या है तो उसे दिन में 3 बार कद्दू का रस पीने से लाभ होगा।

सफेद कद्दू का जूस बनाने के लिए छिलका निकलने के बाद इसे ग्राइंडर में डाल कर इसका जूस अच्छी तरह बना लें. लीजिए आपका सफेद कद्दू का जूस बनकर तैयार है और अब आप इसे पी सकते हैं. ध्यान रखें कि आप लगभग 150 से 200 मिनट के हैं। ली. इस जूस को रोज सुबह खाली पेट पिएं।

Related News