जनता की भारी मांग पर डाकघर कई तरह की बचत योजनाएं चलाता है। डाकघर की छोटी बचत योजनाओं पर आम बैंकों की योजनाओं की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है। पैसा इसलिए भी सुरक्षित है क्योंकि सारा मामला सरकारी निगरानी में चलता है। गारंटीशुदा आय और अधिक ब्याज के कारण लोग डाकघर बचत योजना में अंधाधुंध खाते खोलते हैं। अगर आप डाकघर बचत योजना का नाम लेते हैं, तो इसमें डाकघर बचत खाता, डाकघर आवर्ती जमा, डाकघर समय जमा, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सार्वजनिक भविष्य निधि और राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र शामिल हैं।

सभी योजनाओं के बारे में जानेंगे, जिसमें कितना ब्याज मिल रहा है। ब्याज दर से ही पता चलेगा कि किस योजना में कितना लाभ है और उसमें रहने से क्या लाभ होगा। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1-डाकघर बचत खाता

डाकघर बचत खाते पर आज की तरह 4% ब्याज मिल रहा है। इस खाते में निवेश पर कोई कर नहीं लगता है। हालांकि सेविंग अकाउंट से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना होता है। आप चाहें तो अपने नाबालिग बच्चे के लिए भी यह खाता खोल सकते हैं.

2-डाकघर आवर्ती जमा

डाकघर आवर्ती जमा खाते पर 5.8% ब्याज मिलता है। इस खाते में जमा किए गए पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता है। लेकिन जमा किए गए पैसे पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स देना पड़ता है। इस खाते की अवधि 5 साल की होती है जिसके बाद आप अपना पैसा निकाल सकते हैं। आप कम से कम 100 रुपये जमा कर सकते हैं और इसकी कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

3-पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

डाकघर सावधि जमा 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष के लिए खोला जाता है। 1, 2 और तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज दर 5.5% है जबकि 5 साल की सावधि जमा पर ब्याज दर 6.7% है। इस खाते में पैसा जमा करने पर कोई टैक्स नहीं लगता, लेकिन निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लगता है। न्यूनतम निवेश राशि 200 रुपये है और अधिकतम सीमा नहीं है। एक व्यक्ति कितने भी खाते खोल सकता है। एक पोस्ट ऑफिस से दूसरी ब्रांच में ट्रांसफर किया जा सकता है।

4-वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 7.4% ब्याज मिल रहा है। यह खाता केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए है। इस खाते में निवेश पर कोई कर नहीं लगता है, मगर अर्जित ब्याज पर कर लगता है। इस योजना में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। प्रति व्यक्ति एक खाते में 15 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में 13 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको हर तिमाही 24,900 रुपये मिलेंगे. योजना अवधि पूरी होने के बाद इसे अगले 3 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

5-सुकन्या समृद्धि योजना

योजना बेटियों के लिए है और 10 साल की उम्र तक की बेटियों के लिए खाता खोला जा सकता है। इस पर फिलहाल 7.6 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है। निवेश के पैसे पर कोई टैक्स नहीं है और अर्जित ब्याज पर कोई टैक्स नहीं है। बालिका के नाम पर केवल एक ही खाता खोला जा सकता है। खाते में 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिलती है। 18 साल की उम्र में लड़की खाते से 50 फीसदी रकम निकाल सकती है। खाते की परिपक्वता 21 वर्ष पर की जाती है। साल में

6-सार्वजनिक भविष्य निधि

पीपीएफ पर अभी 7.1% का ब्याज मिल रहा है। जिसके निवेश पर कोई ब्याज नहीं लगता है। अर्जित ब्याज पर भी कर नहीं लगता है। यह योजना 15 साल के लिए चलाई जाती है।योजना में आप कम से कम 500 रुपये और एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। किश्तों में एक वर्ष में 12 बार से अधिक पैसा जमा नहीं किया जा सकता है। 15 साल बाद अकाउंट मैच्योर होने के बाद इसे अगले 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

Related News