जब सेनेट्री पैड्स और Tampons नहीं बने थे तब महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाली Bleeding को रोकने के लिए लकड़ी, रेत, काई, और घास जैसी चीज़ों का इस्तेमाल करना पड़ता था, अब आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि ाकाहिर ऐसा कैसे संभव है। आपको बात दे बेन फ्रैंकलिन ने सबसे पहले डिस्पोजेबल सेनेट्री पैड्स का अविष्कार किया लेकिन इसका इस्तेमाल पीरियड्स में नहीं, युद्ध के दौरान घायलों के शरीर से बहने वाले खून को रोकने के लिए किया जाता था।


Papyrus: Egypt में ब्लीडिंग रोकने के लिए महिलाएं Papyrus का प्रयोग करती थीं, Papyrus लिखने वाला पेपर होता था, पीरियड्स में महिलाएं इसे भिगोकर सेनेट्री पैड्स की तरह इस्तेमाल करती थीं।

Moss: हिंदी में Moss का मतलब काई होता है, पहले महिलाएं काई इकठ्ठा करके एक कपड़े में लपेट लेती थीं और फिर इसे इस्तेमाल में लाती थीं।

रेत: ये तो सुनकर अजीब लग रहा है, ख़ैर चाइनीज़ तो शुरू से ही जुगाड़ में उस्ताद थे, यहां महिलाएं ब्लीडिंग से बचने के लिए एक कपड़े में रेत भर कर उसे कस के बांध लेती थीं।

घास: घास में कुछ देर बैठ जाएं तो चुभने लगती है, अफ़्रीका और ऑस्ट्रेलिया की महिलायें ब्लीडिंग से बचने के लिए घास को पैड की तरह इस्तेमाल करती थीं।

Related News