कोरोना महामारी से जंग के बीच अब 1 मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। एक मई से वैक्सिनेशन का यह तीसरा चरण शुरू होगा। पहले चरण में 45 वर्ष से अधिक उम्र के उन लोगों को वैक्सीन दी जाती थी जो हाई रिस्क जोन में थे। दूसरे चरण में 45 वर्ष से अधिक सभी लोगों को वैक्सीन दी जाने लगी। अब तीसरे चरण में 18+ लोगों को वेक्सिनेशन दिया जाएगा।

ऐसे में युवाओं के मन में सबसे पहला सवाल ये आ रहा है कि उनका नंबर कब और कैसे आएगा? इसके अलावा एक सवाल है कि क्या उन्हें पैसे देने होंगे? एक्सपर्ट्स ने ऐसे ही सवालों के जवाब अलग-अलग कार्यक्रम या साक्षात्कार के दौरान दिए हैं।

वैक्सीन के लिए आखिर कब और कैसे आएगा आपका नंबर?
1 मई से 18 प्लस लोगों का वैक्सिनेशन होना है और इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये ही रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर लॉगिन करना होगा और एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 4 लोग वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी वैक्सिनेशन सेंटर पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।


18+ लोगों को वैक्सीन के लिए पैसे देने होंगे क्या?
अभी कहा जा रहा है कि 18+ युवाओं को कोरोना वैक्सीन के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। सरकार की वैक्सीन अवेयरनेस कैंपेन कमिटी के सदस्य और स्टार इमेजिंग एंड पैथ लै​ब लिमिटेड के डायरेक्टर समीर भाटी का कहना है कि इसकी कीमत को लेकर स्‍टेटस अभी बहुत क्लियर नहीं है। अभी कीमत को लेकर कोई भी गाइडलाइन नहीं आई है। हालांक‍ि इसके लिए पैसे लिए जाएंगे या नहीं ये राज्य सरकारों के ऊपर भी निर्भर करता है।

Related News