रक्तचाप (बीपी) में अचानक गिरावट और चक्कर आना जैसी समस्याएं किसी भी समय और किसी के साथ भी हो सकती हैं। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस स्थिति में सबसे पहले क्या किया जाना चाहिए? यदि अचानक किसी व्यक्ति का बी.पी. वह चक्कर खाकर चक्कर खा जाता है, उसका चेहरा झनझना जाता है, उसके अंग कांपने लगते हैं। तो सबसे पहले, इसे एक इलेक्ट्रोलाइट समाधान या चीनी नमक पानी दें। जल्द फायदा होगा। यदि नींबू पानी और इलेक्ट्रोलाइट समाधान उपलब्ध नहीं है, तो आप चक्कर आने पर कॉफी भी पी सकते हैं।

यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करेगा। यदि इसमें से कुछ भी संभव नहीं है, तो मिठाई या स्नैक्स तुरंत खाए जाने चाहिए। यह आपके गिरते रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करेगा। अब हम उन लोगों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें अक्सर निम्न रक्तचाप की समस्या है। यहां बताया गया है कि वे इसे कैसे संभाल सकते हैं।

डॉक्टरों का कहना है कि कम बीपी होने की समस्या को आपके नियमित आहार के आधार पर नियंत्रित किया जा सकता है। जिन लोगों को बीपी कम होता है, उन्हें अपने आहार में उन चीजों की मात्रा बढ़ानी चाहिए जो रक्तचाप को संतुलित करने में मदद करते हैं। जैसे कि आयरन युक्त खाद्य पदार्थ। इनमें केला, नट्स, पपीता, मूली, पालक आदि शामिल हैं। ऐसा नहीं है कि सिर्फ आहार बनाए रखने से ही रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

इसके विपरीत, शारीरिक रूप से सक्रिय होना बहुत जरूरी है। जो लोग नियमित शारीरिक गतिविधि करते हैं उनके शरीर में उन लोगों की तुलना में अधिक रक्त प्रवाह होता है जो व्यायाम नहीं करते हैं। इसके लिए, आपको हर दिन कुछ घंटे चलना चाहिए। यदि आप एक गतिहीन नौकरी में हैं, नियमित योग और व्यायाम के साथ, काम के दौरान हर 45 मिनट में 5 मिनट का ब्रेक लें और शरीर को स्ट्रेच करें। इस तरह का स्ट्रेचिंग रक्त प्रवाह को बनाए रखने में मदद करता है।

Related News