हम सभी रोजाना सुबह टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। इस पर कई तरह की जानकारी लिखी होती है। इसके अलावा टूथपेस्ट पर ब्लैक, लाल, हरे और नीलें रंग के मार्क होते हैं। लेकिन क्या आपको इनका मतलब पता है? इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

इंटरनेट पर कई रिपोर्ट्स के अनुसार इन मार्क के जरिए टूथपेस्ट की क्वालिटी के बारे में जानकारी दी जाती है। इन रिपोर्ट्स के अनुसार टूथपेस्ट में ब्लैक मार्क का मतलब होता है कि ये कैमिकल से बने होते हैं। वहीं लाल मार्क का मतलब है नैचुरल और कैमिकल से बना टूथपेस्ट, ब्लू कलर के मार्क का मतलब है नैचुरल और मेडिसिन से बना टूथपेस्ट और ग्रीन का मतलब है पूरी तरह से नैचुरल मार्क। लेकिन इन बातों में कोई भी सच्चाई नहीं है।

क्या है सच्चाई?
कोलगेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि इन मार्क्स का टूथपेस्ट की क्वालिटी से कोई लेना देना नहीं है। इस मार्क से पता चलता है कि यहां से टूथपेस्ट की ट्यूब की कटिंग करनी है और ट्यूब को सील करना है।

यह मार्क लगाने से ट्यूब बनाने की फैक्ट्री में लगी मशीनों का काम आसान होता है और ट्यूब बनाने वाली मशीन के लाइट सेंसर इस मार्क को पहचान लेते हैं और उसके हिसाब से ट्यूब बनाई जाती है।

Related News