मोटापा कई बीमारियों का कारण है। वजन बढ़ने से लोग न केवल परेशान हैं। इससे लोगों का विश्वास भी कम होता है। यह आपकी जीवनशैली, तनाव और खानपान के कारण है। मोटापा कम करने के लिए आप अपने आहार में कुछ फल भी शामिल कर सकते हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे। आइए जानें ये 5 फल कौन से हैं। संतरे - आप अपने आहार में संतरे शामिल कर सकते हैं। यह कैलोरी में कम है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

ये वजन घटाने में मदद करते हैं। संतरे विटामिन सी से भरपूर होते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। गर्मियों में इसका सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसका शीतलन प्रभाव पड़ता है। तो यह आपके शरीर को ठंडा रखता है। स्ट्रॉबेरी - स्ट्रॉबेरी में कैलोरी कम होती है। पेट की चर्बी कम करने के लिए ये फायदेमंद हैं। इसका सेवन आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Now Fruit Basket Home Delivery Will Available On Rs 100-250 - 100-250 रुपए  में मिलेगी 'फलों की टोकरी', जानिए कौन-कौन से होंगे फल | Patrika News

वे दिखने में लाल हैं और काफी स्वादिष्ट हैं। अनानास - अनानास में फाइबर अधिक होता है। यह पेट की चर्बी और वजन घटाने के लिए फायदेमंद है। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए, इसके अत्यधिक सेवन से भी वजन नहीं बढ़ता है। वजन कम करने के लिए आप इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। सेब - सेब के बारे में एक कहावत है कि सेब खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं होती है। इसमें बीटा कैरोटीन, फ्लेवोनोइड्स और फाइबर जैसे गुण होते हैं।

Do not eat these 8 Fruits in daily life, Know the reason here | भूलकर भी न  खाएं ये 8 फल, खाते हैं तो तुरन्त कर दें बंद, नहीं तो...

ये आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। वे आपका वजन कम करने में भी मदद करते हैं। तरबूज - तरबूज एक स्वादिष्ट फल है। यह फल गर्मियों के मौसम में बढ़ता है। यह रंग में लाल और स्वाद में मीठा होता है। तरबूज खाने से शरीर में निर्जलीकरण पूरा होता है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है। यह आपको हाइड्रेटेड रखता है। वजन घटाने के लिए तरबूज का सेवन मददगार होता है। इसमें लाइकोपीन होता है जो त्वचा को चमकदार बनाता है। इसलिए आप इस फल को अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं।

Related News