आजकल लोग अपनी सेहत और वजन बढ़ाने को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं। वजन कम करने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। हम जो भोजन करते हैं वह वजन घटाने में प्रमुख भूमिका निभाता है। इसलिए विशेषज्ञ हमें स्वस्थ भोजन खाने और अपने आहार में कुछ बदलाव करने के लिए कहते हैं। यह शरीर की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। साथ ही आप पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करते हैं।

ऐसे ही एक प्रकार का भोजन वजन घटाने के लिए बहुत उपयोगी होता है। वे ग्लूटेन फ्री अनाज हैं। जैसे ज्वार। ज्वार एक उत्कृष्ट ग्लूटेन फ्रीअनाज है। सिर्फ ज्वार ही नहीं, सोरघम जैसे अन्य अनाज भी हैं, जो ग्लूटेन मुक्त होते हैं और वजन कम करने में आपकी काफी मदद करते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये अनाज।

बाजरा

बाजरा आसानी से पचने वाला अनाज है। इसलिए इससे एलर्जी होना संभव नहीं है। बाजरा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फाइबर भी अधिक होता है। बाजरा का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह प्रोटीन से भी भरपूर होता है।

Quinoa

क्विनोआ एक बीज है। क्विनोआ को सुपरफूड माना जाता है। क्योंकि यह प्रोटीन, आहार फाइबर, बी विटामिन और लौह, जस्ता और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में समृद्ध है। यह भी पूरी तरह से ग्लूटेन फ्री है।

भूरेचावल

अगर आपको गेहूं से एलर्जी है, तो चावल आपके लिए सबसे अच्छा भोजन है। साथ ही ब्राउन राइस ज्यादा फायदेमंद होता है। ब्राउन राइस कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें सफेद चावल से चार गुना अधिक फाइबर होता है। वजन घटाने के लिए ब्राउन राइस फायदेमंद होता है।

अनाज

ये एक प्रकार का अनाज एक नकली अनाज है। क्योंकि यह वास्तव में एक बीज है। चूंकि एक प्रकार का अनाज एक लस मुक्त अनाज है, यह वजन घटाने में मदद करता है। यह फ्लेवोनोइड्स में समृद्ध है, मैग्नीशियम में उच्च है। कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं के लिए एक प्रकार का अनाज बहुत फायदेमंद होता है। यह रक्त शर्करा को भी नियंत्रित करता है और इसलिए मधुमेह के लिए उपयुक्त है।

ओट्स

ओट्स बीटा-ग्लूकेन नामक फाइबर से भरपूर होता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, जिससे यह हृदय संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है।ओट्स मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम और जिंक जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं। इसलिए यह वजन घटाने के लिए फायदेमंद है।

Related News