अनार फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी और विटामिन-के से भरपूर होता है। फाइबर युक्त आहार के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं।

Fibre Rich Foods: बदलती जीवनशैली और अनहेल्दी खानपान के कारण लोग खतरनाक बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक भोजन करना बहुत जरूरी है। शरीर को फिट रखने के लिए कई विटामिन महत्वपूर्ण माने जाते हैं। इन आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है फाइबर। जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, वजन घटाने में मदद करता है और इसके कई फायदे हैं। आज हम आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जो फाइबर से भरपूर होते हैं।

अनार

अनार फाइबर से भरपूर होता है। इसके अलावा यह विटामिन-सी और विटामिन-के से भरपूर होता है। फाइबर युक्त आहार के लिए आप अनार का सेवन कर सकते हैं।

गेहु का भूसा

गेहूं की भूसी में फाइबर होता है। इसमें मैंगनीज होता है, जो मेटाबॉलिज्म के लिए मददगार होता है। फाइबर की कमी को पूरा करने के लिए गेहूं की भूसी का नियमित रूप से सेवन किया जा सकता है।

एवोकाडो

इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-सी, विटामिन-ई, पोटैशियम और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह फाइबर की कमी को पूरा करता है।

चुकंदर खायें

चुकंदर में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है। इसके सेवन से पेट संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। फाइबर युक्त आहार के लिए आप चुकंदर को अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

बाजरे का सेवन करें

बाजरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, साथ ही यह कॉपर, जिंक और एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है।

दाल खाओ

सभी फलियाँ फाइबर से भरपूर होती हैं। इसमें प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है।

डिस्क्लेमर : यहां दी गई जानकारी केवल मान्यताओं और सूचनाओं पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि JI किसी भी तरह की पहचान, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related News