वजन कम करना बहुत ही मुश्किल काम है। मुख्य बात यह है कि वजन कम करना तभी फायदेमंद होता है जब सही तरीके का इस्तेमाल किया जाए। लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल है कम वजन को मेंटेन करना। क्योंकि अक्सर वजन कम होने के बाद भी वजन दोबारा बढ़ने लगता है। लेकिन इसके पीछे कई कारण हैं। आइए जानते हैं इसके पीछे के कारण यदि आपने अपना वजन कम कर लिया है और फिर भी वजन बढ़ रहा है, तो यह निम्नलिखित कारणों से हो सकता है:

जैसे-जैसे लोग अपना वजन कम करते हैं, वे अपनी पुरानी और बुरी आदतों को शुरू कर देते हैं। जिसमें मिठाई, जंक फूड, शराब पीना या धूम्रपान आदि शामिल हैं। जब आप गलत आदतों में वापस आते हैं, तो आपका वजन फिर से बढ़ जाता है। आपकी आदतों के साथ-साथ आस-पास रहने वाले मित्रों और परिवार की आदतों का भी आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है।

जब आप परिवार और दोस्तों की गलत आदतों में रहते हैं तो आप भी उन आदतों को अपनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके घर में हर किसी को मिठाई खाने की आदत है, तो आपके मिठाई खाने की संभावना अधिक होती है। आपका वजन कम हो रहा है या वजन कम हो गया है लेकिन पर्याप्त नींद लेना जरूरी है।

अगर आपके शरीर को पर्याप्त नींद नहीं मिलेगी तो आप थकान महसूस करेंगे और आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाएगा। इससे आपके शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता कम हो जाएगी। यदि आप नाश्ता नहीं करते हैं या उचित नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपका वजन फिर से बढ़ सकता है। नाश्ते के लिए स्वस्थ और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपके अधिक खाने की संभावना कम हो जाएगी।

Related News