त्योहारों का मौसम तले हुए खाद्य पदार्थों और मिठाइयों के बिना अधूरा है। बहुत से लोग व्यंजनों का अधिक सेवन करते हैं। यह पाचन तंत्र के लिए बहुत हानिकारक होता है। जिससे कब्ज और पेट फूलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आप सब्जी के जूस को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करेगा। वजन घटाने में भी मदद करता है

चुकंदर के रस में आयरन होता है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है। इसमें फाइबर होता है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है। इस प्रकार यह वजन घटाने में भी मदद करता है। नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। अदरक का सेवन करने से मेटाबॉलिक रेट तेज हो जाता है। नींबू और अदरक से बना जूस आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने का काम करता है।

आप सेब के जूस का सेवन भी कर सकते हैं। यह फाइबर में उच्च है। यह पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। कब्ज और पेट फूलना दूर करता है। इसका सेवन करने से भी जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है। पालक आयरन से भरपूर होता है। आप पालक या पत्ता गोभी का जूस भी पी सकते हैं। ये सब्जियां फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। इसका सेवन करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है।

Related News