वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों जरूरी हैं, लेकिन ऐसे रूटीन को फॉलो करते समय सही जानकारी होनी चाहिए। व्यायाम करने से शरीर में जमा चर्बी जलती है और उचित आहार इस प्रक्रिया को गति देता है। जिम में घंटों वर्कआउट करने से पहले प्रोटीन से भरपूर हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है।

वर्कआउट से पहले केला या मेवे खाने से आपको एनर्जी तो मिलती है, एक्सरसाइज से पहले 1 चुटकी नमक आपको एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी देता है। यह ऊर्जा के अलावा शरीर को कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। हम आपको इन्हीं फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. हाइड्रेटेड रहें-

अगर आप कसरत करने जा रहे है आपने थोडा सा नमक का सेवन कर लिया तो आप डिहाइड्रेट से बच सकते है। क्योंकि वर्कआउट करते समय पसीना प्रचुर मात्रा में आता है और आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसे नमक पूरी करता है।

2- बीपी लेवल-

हाई और लो ब्लड प्रेशर का खतरा वर्कआउट करते है तब रहता है। कसरत के दौरान ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखना है तो आपको नमक का सेवन करना जरूरी है।इतना ही नहीं नमक से आपकी लो बीपी की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

3- मांसपेशियों को आराम-

नमक खाने से शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छा रहता है। जिसके वर्कआउट के बाद आपकी माशपेशियों में दर्द नहीं होगा।

4- ऊर्जा बढ़ाता है-

जो लोग जिम में घंटों हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज या वेट ट्रेनिंग करते हैं, वे एक्सरसाइज के दौरान ज्यादा एनर्जी पाने के लिए वर्कआउट से पहले नमक खाते हैं। ऐसे में एक्सरसाइज के दौरान थकान या कमजोरी का अहसास नहीं होता है।

5- शरीर का तापमान-

व्यायाम करने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में नमक खाने से रक्त प्रवाह बेहतर होता है और तापमान बना रहता है। नमक खाने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है।

Related News