अगर आप मोटे नहीं होना चाहते हैं और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आप जो खाते हैं वह सबसे महत्वपूर्ण चीज है। आपको अपने आहार में कुछ चीजों को शामिल नहीं करना चाहिए जिससे आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि एक बार जब आपका वजन बढ़ जाता है, तो उसे फिर से कम करने के लिए आपको बहुत कुछ सहना पड़ता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि पहले से वजन न बढ़े, और वजन बढ़ने को कैसे नियंत्रित किया जाए, इस पर ध्यान दिया जाए।

वजन कम करने के लिए आपको रोजाना खाली पेट लहसुन, गुड़ और अदरक का पानी पीना चाहिए। इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको लहसुन, अदरक और गुड़ की सात से आठ कलियां चाहिए होंगी। - सबसे पहले दो गिलास पानी गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और उसमें लहसुन अदरक और गुड़ मिलाएं. इस पानी को तब तक पिएं जब तक यह गर्म न हो। यह आपके शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए कैलोरी कम करना बहुत जरूरी है। प्रोटीन की तरह, कार्ब्स शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे ऊर्जा और फाइबर का मुख्य स्रोत हैं। 40 साल की उम्र तक शरीर में कई बदलाव आते हैं। इस दौरान शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी कब्ज की समस्या हो सकती है। ग्रीन टी में अगर आप नींबू का रस और पुदीने की पत्तियां मिलाते हैं तो यह वजन कम करने में आपकी मदद करता है। नींबू का रस ग्रीन टी के कड़वे स्वाद का प्रतिकार करता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार ग्रीन टी में खट्टे फलों का रस मिलाकर इसके एंटीऑक्सीडेंट्स को बढ़ाता है, जो हमारे शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं। लेकिन, पहले अपनी ग्रीन टी को ठंडा होने दें और फिर उसमें थोड़ा सा नींबू निचोड़ें और फिर उसका सेवन करें। ग्रीन टी बनाने के लिए पानी को ज़्यादा गरम न करें। इससे आवश्यक विटामिन नष्ट हो जाते हैं। अगर आप बाहर जाकर एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं तो रस्सी कूदकर वजन कम कर सकते हैं। रस्सी पर कूदने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

Related News