वजन कम करने के लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज पर होना चाहिए। हालांकि, मासिक धर्म के दौरान अचानक वजन बढ़ जाता है। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो घबराएं नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मासिक धर्म के दौरान वजन बढ़ना सामान्य है।

मासिक धर्म के दौरान वजन बढ़ने का मतलब यह नहीं है कि आप अधिक वजन वाले हैं। इन दिनों वजन बढ़ना शरीर में पानी के प्रतिधारण के कारण होता है जो हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को बदल देता है। इसी तरह नमकीन खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन से भी वजन बढ़ता है। मुंहासों के इलाज के लिए अपॉइंटमेंट लेने या देखने के तरीके के बारे में यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।
पानी न पिएं

जब आप दिन में ज्यादा पानी नहीं पीते हैं तो शरीर में तरल पदार्थ जमा होने लगता है। इसके अलावा, यदि आप बहुत अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आपको इसे अपने सिस्टम से बाहर निकालने के लिए खूब पानी पीना चाहिए। इसलिए कोशिश करें कि दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पिएं। आप इसमें नारियल पानी भी मिला सकते हैं।

लालसा से बचें

आपने कभी ज्यादा गौर नहीं किया होगा लेकिन मासिक धर्म के दौरान महिलाओं का वजन 1 या 2 किलो तक बढ़ जाता है। यह हार्मोन के स्तर में वृद्धि और मासिक धर्म से पहले अनुचित तरीके से खाने की इच्छा के कारण होता है। आपके द्वारा खाए जाने वाले स्वस्थ भोजन की मात्रा में वृद्धि करके वजन को दूर किया जा सकता है।

ज्यादा कैफीन का सेवन न करें

कई महिलाएं मासिक धर्म के दौरान चाय और कॉफी का बहुत अधिक सेवन करती हैं। इससे पानी प्रतिधारण और सूजन हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ सकता है। इसलिए इन दिनों अपना वजन नियंत्रित करने के लिए ग्रीन टी या गर्म पानी पिएं।

व्यायाम

ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कसरत नहीं करनी चाहिए। इससे और परेशानी होने की संभावना है। लेकिन मासिक धर्म के दौरान हल्का व्यायाम करने में कोई बुराई नहीं है। वर्कआउट करने से न सिर्फ दर्द से राहत मिलेगी बल्कि वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

Related News