इस महीने की शुरुआत में देश के कई हिस्सों में हुई भारी बारिश ने केरल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में कहर बरपाया। भारत के कई दक्षिणी राज्यों में ये बेमौसम बारिश इस पूरे हफ्ते जारी रहने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी हिस्से के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है, जिसके अगले कुछ दिनों में तमिलनाडु के तट की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे अभूतपूर्व मौसम की स्थिति पैदा हो सकती है।

आईएमडी के अनुसार, इस सप्ताह के बाकी दिनों में 31 अक्टूबर तक तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। एजेंसी ने आगे कहा कि कम दबाव के क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। आने वाले सप्ताह में ये पश्चिम की ओर बढ़ेगा।

क्षेत्रीय मौसम विभागों के अनुसार, 27 अक्टूबर को कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी। यह घटना 31 अक्टूबर तक जारी रहने की संभावना है, साथ ही आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी का कहना है कि तमिलनाडु के कई क्षेत्रों जैसे रामनाथपुरम, तिरुनेलवेली, कन्याकुमारी, थूथुकुडी, मयिलादुथुराई और नागपट्टिनम जिलों के साथ-साथ केरल और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में आज, 28 अक्टूबर को अलग-अलग बारिश होगी।

मौसम एजेंसी के अनुसार, अगले एक या दो दिनों में कर्नाटक और पुडुचेरी में बारिश होने की संभावना है। आंध्र प्रदेश के यनम जिले जैसे तटीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

पिछले हफ्ते तक, भारत के उत्तरी राज्यों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुभव हो रहा था। उत्तराखंड में बारिश 70 से ज्यादा लोगों के लिए जानलेवा साबित हुई और दर्जनों लोग लापता हैं।

Related News