जिन लोगों के चेहरे का रंग सांवला होता है वो लोग अक्सर गोरी रंगत वाले लोगों से खुद को थोड़ा कम आंकते हैं, और ऐसे में गोरा रंग पाने के लिए लोग दुनिया-जहां की क्रीम, फैस पैक और तरह-तरह के ट्रीटमेंट तक करवाने से नहीं चूकते हैं, लेकिन इसका कोई फ़ायदा नहीं होता, ऐसे हम आपको बताने जा रहे हैं खाने-पीने की वो चीजें. जिनका नियमित रुप से सेवन करके आप अपने चेहरे की रंगत में कमाल का निखार पा सकते हैं।


1. नारियल पानी: नारियल पानी पीना सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकता है, नारियल पानी में पाए जानेवाले पौष्टिक तत्व त्वचा के दाग-धब्बे और झाइयों को भी ठीक कर सकते हैं, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए हर रोज नारियल पानी पीना चाहिए।

2.टमाटर: प्रोटीन, विटामिन्स और वसा से भरपूर टमाटर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है, रोजाना टमाटर खाने से वजन कम हो जाता है इतना ही नहीं इससे चेहरे की रंगत भी निखरती है।

3. चुकंदर: चुकंदर में विटामिन, सोडियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, इतना ही नहीं इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और रंगत निखरने लगती है।


4. गाजर: सुंदर त्वचा पाने के लिए हर रोज गाजर का जूस पीना चाहिए, इसमें विटामिन ए,बी,सी, कैल्शियम और कैरोटीन होता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है, गाजर खाने से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी संतुलित रहता है।

Related News