अप्पम दक्षिण के सबसे प्रसिद्ध नाश्ते में से एक है। आज हम आपको इसे बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। यह केरल में सबसे लोकप्रिय है। यहां कुछ लोग इसे लंच के लिए और कुछ लोग सुबह के नाश्ते में बनाते हैं। इसे आप शाम के नाश्ते में भी खा सकते हैं और बनाकर अपने परिवार को खिला सकते हैं. वैसे तो अप्पम कई तरह से बनता है मगर आज हम इसे मुरमुरे से बना रहे हैं. यदि आप नाश्ते में कुछ हेल्दी चीजें खाना चाहते हैं तो आप इस रेसिपी से बना अप्पम खा सकते हैं। यह चंद मिनटों में बनकर तैयार हो जाती है और साथ ही खाने में भी स्वादिष्ट लगती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि मुरमुरा अप्पम कैसे बनाते हैं।

मुरमुरा अप्पम बनाने के लिए सामग्री- मुरमुरा, सूजी, उबले आलू, अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, नमक, तेल, कटा हरा धनिया.

कैसे बनाएं- सबसे पहले मुरमुरे को धोकर कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें. 5 मिनिट बाद इसे छलनी में डालकर छान लीजिए. - अब मैश किए हुए आलू, अदरक, हरी मिर्च का पेस्ट, मुरमुरे में नमक, सूजी डालकर अच्छी तरह मिला लें. छोटे आकार के छोटे-छोटे गोले बना लें और फिर अप्पम पैन को गर्म करके तेल से चिकना कर लें।

अप्पम को एक-एक करके सांचे में रखें। फिर ढक्कन लगाकर मध्यम आंच पर पकाएं। जब यह पक जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें और चटनी या सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

ध्यान रहे आप अप्पम को सांचे में दोनों तरफ से अच्छे से सुनहरा होने तक पका लें.

Related News