प्रतिदिन भारतीय रेलवे से लाखों यात्री यात्रा करते हैं। बता दे की, त्योहार पर आने वालों की संख्या ज्यादा होने पर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जाती हैं। हाल ही में भारतीय रेलवे ने छठ और दिवाली के लिए 179 ट्रेनें चलाने की जानकारी दी है। ये ट्रेनें दिल्ली से बिहार, यूपी समेत अन्य जगहों के लिए चलेंगी। आप भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी वेबसाइट पर जाकर कन्फर्म टिकट बुक कर सकते हैं।

बता दे की, अगर आपने त्योहारों पर जाने के लिए एक साथ कई टिकट बुक किए हैं और आपको किसी कारणवश एक टिकट रद्द करना पड़ रहा है, तो आप इसे यहां बताए गए तरीके से आसानी से कर सकते हैं। आपने एक साथ 3-4 टिकट बुक किए हैं और आप इनमें से एक या दो टिकट रद्द करना चाहते हैं। इस मामले में, आप उल्लिखित प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।

अब साइन इन ऑप्शन पर क्लिक करें।

टिकट कैंसिल करने के लिए आपको My Transactions सेक्शन में जाना होगा।

अब Book Ticket History पर क्लिक करें, जो My Account मेन्यू में होगा।

यहां आप बुक किए गए सभी टिकट देख सकते हैं।

उस टिकट का चयन करें जिसे आप रद्द करना चाहते हैं और रद्द टिकट विकल्प पर क्लिक करें।

जिन यात्रियों के टिकट कैंसिल किए जाने हैं, उनके नाम चुनकर कैंसिल करने की प्रक्रिया शुरू करें।

अब यात्री के नाम से पहले चेक बॉक्स को चुनें और "कैंसिल टिकट" बटन पर क्लिक करें।

रद्द करने के लिए, पॉप-अप रद्द करें पर क्लिक करें।s

बता दे की, एक बार कैंसिलेशन सफल हो जाने पर, कैंसिलेशन चार्ज काट लिया जाएगा और टिकट के पैसे भी आपके अकाउंट में वापस कर दिए जाएंगे।

बता दे की, टिकट कैंसिल होने के बाद आपको एसएमएस और ई-मेल के जरिए एक मैसेज मिलेगा। यह उल्लेख किया जा सकता है कि उन यात्रियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक आरक्षण पर्ची (ईआरएस) का एक नया प्रिंटआउट लिया जाना चाहिए जो अपनी यात्रा जारी रखना चाहते हैं।

Related News