कोविड महामारी की शुरुआत के बाद से, कई चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। इसी तरह, किसी को गोल्ड लोन लेने के लिए बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वह ऋणदाता की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से इसके लिए आवेदन कर सकता है।

हाल के दिनों में, गोल्ड लोन की मांग बढ़ी है और महामारी के बीच चीजों को आसान बनाने के लिए, कुछ बैंकों, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) और नए जमाने के फिनटेक ऋणदाताओं ने 'गोल्ड लोन एट योर डोर स्टेप' लॉन्च किया है।

फेडरल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और आईआईएफएल फाइनेंस, गोल्ड लोन एनबीएफसी इंडेल मनी और मणप्पुरम, और फिनटेक लेंडिंग वेबसाइट रुपेक, रूपटोक, धनदार गोल्ड आदि सहित वित्तीय संस्थान आपको आपके घर पर ही गोल्ड लोन उपलब्ध करवाएंगे।

अपने दरवाजे पर गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने का तरीका यहां बताया गया है

चरण 1: गोल्ड लोन प्राप्त करने के लिए, कोई व्यक्ति ऋण देने वाले बैंक, एनबीएफसी या फिनटेक वेबसाइट और उपरोक्त उल्लिखित फर्मों के मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डोरस्टेप पर गोल्ड लोन के लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है।

चरण 2: एक लोन मैनेजर उचित परिश्रम और सोने का मूल्यांकन करने के लिए आपके घर आएगा। जिसके बाद आपको बैंकों, NBFC और फिनटेक कंपनियों द्वारा गोल्ड लोन दिया जाता है।

चरण 3: आपको पहचान प्रमाण के रूप में आधार या पैन, पते के प्रमाण के रूप में बिजली बिल या टेलीफोन बिल और गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते समय अपनी तस्वीर की आवश्यकता होगी।

आपको कितनी राशि मिल सकती है?

यह अलग अलग कंपनी में अलग अलग होता है। उदाहरण के लिए, यदि आप फेडरल बैंक के दरवाजे पर गोल्ड लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आप न्यूनतम राशि 50,000 रुपये और अधिकतम राशि 1 करोड़ रुपये प्राप्त कर सकते हैं।

फिनटेक लेंडर धनदार गोल्ड में आप 25,000 रुपये से 75 लाख रुपये के बीच गोल्ड लोन ले सकते हैं।

गोल्ड लोन की अवधि भी ऋणदाता के साथ तीन से छह महीने तक भिन्न होती है। ऋण राशि का विवरण, सोने का वजन, सोने की गिरवी की तारीख, सोने के गहनों की सूची, देय ब्याज और बंद करने की राशि उधार लेने के बाद आपके ऑनलाइन खाते पर उपलब्ध है।

Related News