श्रावण एक बहुत ही शुभ मौसम है, कई लोग अपने आदर्श के प्रति समर्पण दिखाने के लिए शिव जी के मंदिरों में जाते हैं। बता दे की, इस श्रवण की यात्रा के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक आदियोगी शिव प्रतिमा है, यह दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति है जो प्रसिद्ध हिंदू देवता शिव को समर्पित है, जिसे 500 टन स्टील से उकेरा गया है। तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा योग परिसर में स्थित यह मूर्ति 112 फीट की ऊंचाई पर खड़ी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने प्रतिमा को "सबसे बड़ी बस्ट मूर्तिकला" के रूप में मान्यता दी है, जो प्लिंथ को छोड़कर, 45 मीटर लंबी और 7.62 मीटर चौड़ी को छोड़कर 34.3 मीटर लंबी है। आदियोगी, जिन्हें पहले योगी के रूप में जाना जाता है, ने अपने सात शिष्यों सप्तर्षि को योग का विज्ञान दिया। इसमें 112 तरीके शामिल हैं जिनके माध्यम से मनुष्य अपनी सीमाओं को पार कर सकता है और अपनी अंतिम क्षमता तक पहुंच सकता है।

शिव को पहले गुरु के रूप में देखा जाता है, उनकी शिक्षाएं समय के साथ जीवित रहती हैं और लोगों को उनके उच्चतम की आकांक्षा के लिए प्रेरित करती हैं। ऊंचाई 112 फीट है जो मानव शरीर में 112 चक्रों का प्रतीक है। लिंग का कोई हृदय चक्र (अनाहत) नहीं होता है और इसे "हृदयहीन योगी" का प्रतीक कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो हृदयहीन होने के बजाय किसी भी भावना को महसूस करने के चरण से परे है। लेकिन लिंग में पांच चक्र होते हैं- मूल चक्र (मूलाधार), त्रिक चक्र (स्वाधिष्ठान), सौर जाल चक्र (मणिपुर), कंठ चक्र (विशुद्धि) और तीसरा नेत्र चक्र (अजना); जिनमें से प्रत्येक के छह आयाम हैं।

कैसे पहुंचें आदियोगी

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आदियोगी शिव प्रतिमा और योहेश्वर लिंग मंदिर सप्ताह के सभी दिनों में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है। रात के 10:30 बजे से 11:30 बजे तक आदियोगी शिव प्रतिमा के सामने एक संगीत कार्यक्रम पेश किया जाता है, प्रसाद का वितरण किया जाता है। आदियोगी शिव प्रतिमा कोयंबटूर में ध्यानलिंग परिसर में स्थित है, आप बस, ट्रेन या उड़ान द्वारा कोयंबटूर पहुँच सकते हैं।

Related News