ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में एक ऐसी भेड़ पाई गई है, जिसका फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। यह भेड़ आमतौर पर दिखने वाली भेड़ जैसी ही है लेकिन इसके ऊपर 35 किलो ऊन जमा है।

दरअसल, बराक नामक यह भेड़ ऑस्‍ट्रेलिया के जंगलों में इधर-उधर भटक रही थी और जब लोगों ने उसे देखा तो वह ऊन के गोले की तरह से लग रही थी। माना जा रहा है कि यह भेड़ पिछले 5 साल से ऐसे ही भटक रही थी जिससे उसके शरीर पर इतने सारे रोएं जमा हो गए।

मेलबर्न के पशु बचाव सेंचुरी के अनुसार भेड़ विक्‍टोरिया राज्‍य के जंगलों में भटक रही थी। उसके रोएं बहुत ज्यादा थे लेकिन कीचड़ की वजह से कड़े हो गए थे कि भेड़ को काफी परेशानी हो रही थी। इस भेड़ को बचाव सेंचुरी ले जाना पड़ा।

भेड़ के शरीर पर इतना ज्‍यादा ऊन हो गया था कि वह ठीक से चल भी नहीं पा रही थी। उन्‍होंने कहा कि अगर बराक के ऊन को नहीं काटा जाता तो गर्मियों में उसकी मौत हो सकती थी। इससे पहले साल 2015 में ऑस्‍ट्रेलिया में एक और भेड़ मिली थी जिसके अंदर से 41 किलो ऊन‍ निकला था।

यह भेड़ एक समूह को विक्टोरियन स्टेट फॉरेस्ट में भटकती मिली थी, अब उसे बचा कर एनिमल रेस्क्यू सेंटर पर लाया गया। यहां इस भेड़ का खूब ख्याल रखा जा रहा है। इसी सेंटर पर भेड़ के शरीर से ऊन को अलग किया गया। वीडियो में आप देख सकते हैं कि ऊन के हटने के बाग ये भेड़ कैसे बाकी भेड़ों की तरह लग रही है।


Related News