इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है वास्तु शास्त्र में मनुष्य के जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या का समाधान और कई नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर मनुष्य अपने जीवन में आने वाली सभी समस्याओं को दूर करता है। मनुष्य के जीवन में आने वाली समस्याओं का एक कारण उसके घर में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी हो सकते हैं। आपने देखा होगा कि आज के समय में बाजार में मिलने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे कूलर पंखा एसी और भी कई उपकरण है जो हमारे काम को बहुत आसान कर देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह इलेक्ट्रॉनिक सामान हमारे घर के वास्तु पर गहरा प्रभाव डालते हैं यदि इन इलेक्ट्रॉनिक सामानों को घर की सही दिशा में नहीं लगाया जाए तो हमारे घर में कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है और हमारे परिवार की उन्नति बाधित होती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को किस दिशा में लगाना उचित माना गया है। जानते है विस्तार से -

* घर में फ्रीज रखने के लिए इस दिशा का करें चयन :

वर्तमान समय में आपने देखा होगा कि सभी घरों में फ्रीज मुख्य रूप से पाया जाता है. कई लोग फ्रिज को बिना दिशा का ध्यान रखें उत्तर या पूर्व दिशा में रख देते हैं जो हमारे घर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है यदि आपके घर में भी फ्री इसी दिशा में रखा हुआ है तो उसे तुरंत ठीक करें क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार 3 को रखने के लिए पश्चिम दिशा उपयुक्त मानी जाती है वास्तु शास्त्र के अनुसार फ्रिज का दरवाजा पूर्व दिशा की ओर खुलना चाहिए। वास्तु के अनुसार फ्रिज के लिए सबसे उत्तम दिशा उत्तर पश्चिम मानी जाती है।

* इस दिशा में भूलकर भी ना लगाए एसी, कूलर :

वर्तमान समय में सभी लोग अपनी सुख-सुविधाओं के लिए घरों में एसी कुलर लगवा कर रखते हैं लेकिन यदि आप का एसी कूलर गलत दिशा में लगा हुआ है तो यह आपके लिए बुरा साबित हो सकता है क्योंकि इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के गलत दिशा में होने से आपके मानसिक और शारीरिक तथा आर्थिक रूप से नुकसानदायक होते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार पश्चिम दिशा में ऐसी या कूलर लगाने से आपका पैसा फिजूल खर्च में ज्यादा खर्च होने लगता है।

* वास्तु शास्त्र के अनुसार एसी कूलर लगाने की सही दिशा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसी है कुल लगाने के लिए वायव्य कोण यानी उत्तर पश्चिम दिशा को उत्तम माना गया है इस दिशा में लगाने से अच्छे परिणाम आते हैं। कूलर को आप उत्तर पूर्व या पूर्व तथा उत्तर पश्चिम दिशा में भी रख सकते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार को लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखेगी कूलर का पानी ज्यादा गंदा नहीं होना चाहिए और आपका कूलर चलते समय ज्यादा शोर ना करें।

Related News