वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन में आने वाली हर समस्या के लिए कई तरह के समाधान और नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे घर में रखी है एक चीज के लिए कई नियम बताए गए हैं जिन्हें अगर नियमों के अनुसार रखा जाए तो हमें फायदा मिलता है और घर से नकारात्मक ऊर्जा भी बाहर जाने लगती है और हमारे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। हम सभी के घरों में आईना तो लगा होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आईना किस तरह से और इस तरह का लगाना चाहिए। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इसके बारे में -


* वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हमेशा साफ और बिना टूटा हुआ बाय ना लगाना चाहिए क्योंकि यदि आप घर में टूटा हुआ है ना लगाते हैं तो कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं आईना हमेशा हल्के और बड़े आकार का लगाना चाहिए क्योंकि आईने का आकार कितना बड़ा होगा उसका प्रभाव भी उतना ही अच्छा माना जाता है।


* इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि सभी घरों में आईना लगा हुआ होता है और आईने से घर में कहीं जरूरी काम भी होते हैं। यदि हमारे घरों में आईना वास्तु शास्त्र के अनुसार लगा हुआ हो तो कई वास्तु दोष दूर होते हैं। घर में आईने को सही जगह पर लगाने से घर में सुख समृद्धि में वृद्धि होने लगती हैं।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार आईने को हमेशा पूर्व और उत्तर दिशा वाली दीवार पर ही लगाना शुभ माना जाता है इस दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि देखने वाले का मुंह उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से हमारे जीवन में तरक्की होती है और आर्थिक स्थिति मजबूत होने लगती है।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में आईना नहीं लगाना चाहिए और यदि लगाना जरूरी है तो आप इसे बाथरूम के दरवाजे के ठीक सामने ना लगाएं। ताकि इसका रिफ्लेक्शन बाथरूम से बाहर की ओर नहीं जा सके।


* वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपके वैवाहिक जीवन में मतभेद बढ़ने लगते हैं और घर के सदस्यों को शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यदि आप अपने बेडरूम में ड्रेसिंग टेबल रखते हैं तो उसे इस तरह रखे कि उस ड्रेसिंग टेबल में सोने वाले का प्रतिबिंब दिखाई ना दे।

Related News