इंटरनेट डेस्क. भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है हर छोटी से छोटी समस्या के लिए वास्तु शास्त्र में वास्तु नियम बताए गए हैं वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में आने वाली समस्याओं के पीछे आईना भी बहुत बड़ा कारण है। आईने के सामने जो भी चीज जाती है यह उसका उल्टा प्रतिबिंब दिखाता है। वास्तु शास्त्र में किसी भी चीज के स्थान के घटने बढ़ने के कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं सही स्थान पर बढ़ने से समृद्धि और सफलता मिलती है और वही गलत स्थान पर घटना बढ़ने से व्यक्ति के प्राण तक संकट में आ सकते हैं और व्यक्ति का मान सम्मान और प्रतिष्ठा भी खराब हो सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में आईना लगाते समय किन किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

* बेडरूम में भूलकर भी न लगाए आईना :

आईना लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें बेडरूम में कभी भी आईना नहीं होना चाहिए आपने देखा होगा कि कहीं लोग अपने बेडरूम के वार्डरोब के पन्नों पर आईना लगा लेते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है क्योंकि बेडरूम में आईना लगाने से लेटा हुआ प्रतिबिंब दिखाई देता है जो बहुत खराब होता है। या तो अपने बेडरूम में लगे हुए आईने को हटा दें या फिर रात के समय सोते वक्त इस पर कोई पर्दा डालकर सुबह। बेडरूम में लगा है ना आपके दांपत्य जीवन को भी खराब कर सकता हैं।

* आइना खरीदते समय इस बाटब्का रखें खास ध्यान :

अपने घर में आईना लगाने के लिए आईना खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उस आईने में आपका चेहरा साफ दिखाई देना चाहिए ना कि धुंधला। लेकिन आपके घर के लिए शुभ नहीं होता जिसमें आपका चेहरा धुंधला दिखाई देता है ऐसा है ना आपके घर में बीमारियां बढ़ा देता है घर में हमेशा दर्द हो रहा है ना लगाएं गोलाकार या त्रिभुजाकार आईना कभी भी ना लगाएं।

* घर में आईना लगाते समय दिशा का रखें खास ध्यान :

घर में आईना लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि दक्षिण से पश्चिम के बीच में एक भी आईना नहीं होना चाहिए। इस बात का ध्यान आप कमरे के आधार पर नहीं बल्कि अपनी भूमि के आधार पर रखें। क्योंकि इस दिशा में आईना लगाने से घर के मुखिया के आंतरिक अंग से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और दुर्घटना होने की भी चांस ज्यादा रहते हैं।

* इन जगहों पर आईना लगाने की ना करें भूल :

घर में आईना लगाने के लिए कभी भी घर के मुख्य द्वार को नहीं चुनना चाहिए क्योंकि घर में आने वाली सकारात्मक ऊर्जा इस आईने से टकराकर वापस चली जाती है और दूसरी ज्यादा आपके बाथरूम में दक्षिण और पश्चिम दीवार पर भी आइना नही लगाना चाहिए। l बाथरूम में आईना लगाते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि बाथरूम से नहा कर निकलते समय आईने में आपका छायाचित्र नहीं दिखाई देना चाहिए।

Related News