वास्तु शास्त्र का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन से जुड़ी हर छोटी से छोटी समस्या के समाधान के लिए कई नियम और उपाय बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र में हमारे घर में रखी हर चीज को रखने के लिए सही तरीका और दिशाओं के बारे में बताया गया है बताया गया है कि अगर घर में रखी किसी भी वस्तु को उसकी सही जगह पर नहीं रखा जाए तो हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है। वास्तु शास्त्र जानकारों का मानना है कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की हर चीज को उसकी सही दिशा पर और सही जगह पर रखें क्योंकि ऐसा ना करने से हमारे घर में कई तरह के वास्तु दोष उत्पन्न होने लगते हैं जिनकी वजह से हमारे घर की और हमारे मन दोनों की ही शांति छिन जाती है।

आपने देखा होगा कि हर घर में कबाडिया फालतू चीजें अक्सर हम हमारी नजरों के सामने से हटाकर स्टोर रूम या फिर छत पर डाल देते हैं ताकि वह किसी को दिखाई ना दे लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के छत पर रखा फालतू सामान भी आपके परिवार में लड़ाई झगड़े का कारण बन सकता है क्योंकि ऐसा करने से आता है और हमारे घर की शांति धीरे-धीरे खत्म होने लगती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमारे जीवन की यह छोटी-छोटी चीजें हमारे जीवन पर बड़ा प्रभाव डालती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर की छत पर किस तरह की चीजों को बिल्कुल भी नहीं रखना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -


* इस बात का रखें खास ध्यान :

आपने देखा होगा कि लोग अक्सर अपने घर का टूटा फूटा या फिर खराब सामान अपने घरों की छत पर रख देते हैं आपने देखा होगा कि लोग अपने घर की टूटी हुई टेबल लिया चेयर को अपने घर की छत पर रख देते हैं और बैठने के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं। और कई बार तो लोग अपने टूटे हुए पलंग को या खराब घड़ी जो चीजें कबाड़ी को देनी चाहिए उन चीजों को भी घर की छत पर रख देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे घर की छत पर रखी यह चीजें हमारे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। जिसकी वजह से हमारे घरों में आए दिन लड़ाई झगड़े और कलह की स्थिति बनी रहती है।


* उत्पन्न होते हैं यह वास्तु दोष :

वास्तु शास्त्र के जानकारों का कहना है कि यदि आप अपने घर की छत पर इस तरह का फालतू सामान को ठीक समय पर नहीं हटाते हैं तो इसकी वजह से हमारे घर में कई तरह के वास्तु दोष और पित्र दोष उत्पन्न होने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे पूरे घर का माहौल बिगड़ जाता है और परिवार के सदस्यों की तरह की भी रुक जाती है और हमारे परिवार के सदस्यों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसकी वजह से धीरे-धीरे हमारे घर की आर्थिक स्थिति लगती है इसलिए अपने घर में रखें खराब और टूटे-फूटे सामान को तुरंत अपने घर से बाहर कर दें।

Related News