हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्व हैं, अगर कोई इसका पालन करता हैं तो उसके जीवन पर इसके सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, इसका पालन करने से वास्तु दोष नहीं लगते हैं, आसान रास्ते और समस्याओं का त्वरित समाधान होता है। ऐसे में अगर हम बात करें घर के मैन गेट की तो इससे खुलते ही नहीं दिखनी चाहिए ये चीजें, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

चौराहा:

मुख्य द्वार खोलते ही चौराहा दिखाई देना वास्तु शास्त्र में अत्यंत अशुभ माना जाता है। यह मानसिक तनाव या चिंता का प्रतीक है, जो घर के सामंजस्य को बाधित कर रहा है।

कांटेदार पौधे:

वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य द्वार के सामने कांटेदार पौधों की उपस्थिति अशुभ मानी जाती है, जो विभिन्न पारिवारिक समस्याओं को आमंत्रित करती है। नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए ऐसे पौधों को हटाने की सलाह दी जाती है।

Google

कूड़े का ढेर:

गेट के पास कूड़े का ढेर घर की सुख-समृद्धि में कमी का संकेत देता है। यह सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को भी बाधित करता है और चल रहे प्रयासों में गिरावट का कारण बन सकता है।

लिफ्ट की निकटता:

मुख्य द्वार के ठीक सामने लिफ्ट का होना वास्तु शास्त्र में बुरा माना गया है। फ्लैट या अपार्टमेंट का चयन करते समय, सकारात्मक ऊर्जा प्रवाह बनाए रखने के लिए ऐसे स्थानों से बचने की सलाह दी जाती है जहां लिफ्ट इस तरह से स्थित हो।

Google

नाली या सीवेज:

मुख्य द्वार के सामने नाली या सीवेज सिस्टम की उपस्थिति वास्तु दोषों के कारण, विशेषकर घर की महिलाओं के लिए कई चुनौतियाँ ला सकती है।

Related News