हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत ही महत्व हैं, इसका प्राचीन विज्ञान मनुष्य जीवन से नकारात्मकता दूर कर आपके जीवन में सकारात्मकता लाता हैं, ऐसे में अगर हम बात करें आपके घर में मौजूद आप कई चीजें नकारात्मक उर्जा फैलाती हैं, नकारात्मक ऊर्जा कई चुनौतियों का कारण बन सकती है। संभावित वित्तीय समस्याओं को रोकने और सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए अपने घर से क्या हटाना चाहिए, इस बारे में आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे-

Google

टूटे हुए दर्पण और कांच: किसी भी टूटे हुए दर्पण, कांच या टूटी हुई खिड़की के शीशे को तुरंत बदल दें। क्षतिग्रस्त कांच आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा लाता है।

पुरानी और टूटी हुई धार्मिक वस्तुएँ: अपने घर के मंदिर से देवी-देवताओं की फटी, पुरानी तस्वीरें और टूटी हुई मूर्तियाँ हटा दें। ऐसी वस्तुओं को रखने से वित्तीय नुकसान होने की आशंका होती है।

कबूतरों के घोंसले: अगर आपके घर में या उसके आस-पास कबूतरों ने घोंसला बना लिया है, तो उसे तुरंत हटा दें। ऐसा माना जाता है कि इससे आर्थिक प्रगति में बाधा आती है।

Google

फटे और पुराने कपड़े: किसी भी फटे या घिसे कपड़े को फेंक दें। ये शुक्र ग्रह पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जिससे वित्तीय कठिनाइयाँ हो सकती हैं।

पुराने जूते और चप्पल: अपने घर से पुराने, फटे जूते और चप्पल निकाल दें। ये चीज़ें झगड़े को बढ़ावा देती हैं और वित्तीय स्थिरता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

नकारात्मक छवि और सजावट: महाभारत युद्ध के दृश्य, नटराज की मूर्तियाँ, या डूबती नावों और जंगली जानवरों की छवियाँ जैसे संघर्ष की तस्वीरें या मूर्तियाँ हटा दें।

Google

क्षतिग्रस्त घड़ियाँ: अगर कोई घड़ी बंद या क्षतिग्रस्त है, तो उसे घर में न रखें। यह आपके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में बाधाएँ पैदा करती है।

टूटे हुए बिजली के सामान: किसी भी क्षतिग्रस्त चार्जर, केबल या लाइट बल्ब को हटा दें। टूटे हुए इलेक्ट्रॉनिक सामान नकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाते हैं।

Related News